Himachal Election Result: BJP ने मान ली अपनी हार, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती जारी है। कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। वहीं भाजपा के वर्तमान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 17, 2022 23:24 IST
जयराम ठाकुर- India TV Hindi
जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती जारी है। कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है। वहीं भाजपा के वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। जयराम ने पार्टी पर लग रहे खरीद-फरोख्त के दाग को महज एक अफवाह बताते हुए कहा कि वह जनादेश का सम्मान करते हैं और वह और उनकी पार्टी यह कभी नहीं चाहेगी कि जनता के आदेश का अपमान हो। ठाकुर रिकॉर्ड अंतर से लगातार छठी बार अपनी सिराज विधानसभा सीट अपने नाम बरकरार रखी है।

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या भाजपा कांग्रेस के विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सकती है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपने विधायकों को एक साथ रखना चाहिए। विपक्षी कांग्रेस 16 सीटों पर जीत हासिल कर सत्तारूढ़ भाजपा से आगे निकल गई और हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से 23 पर आगे चल रही है। जबकि सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने 13 सीटों पर जीत हासिल की है। तीन निर्दलीयों ने भी सीटें जीतीं हैं।

पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह हो सकती हैं सीएम

कांग्रेस के नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे। विक्रमादित्य सिंह अपनी शिमला (ग्रामीण) सीट को बरकरार रखने में इस बार भी कामयाब रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री पद की दावेदारों में से एक हैं। हालांकि, राज्य पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह ने चुनाव नहीं लड़ा है। प्रतिभा सिंह ने मीडिया से कहा, लोगों ने हमें जनादेश दिया है। हम चंडीगढ़ या राज्य में कहीं भी अपने विधायकों से मिल सकते हैं। जो जीते हैं वे हमारे साथ रहेंगे और हम सरकार बनाएंगे। 

आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुला

हिमाचल प्रदेश ने पिछले लगभग चार दशकों में किसी भी मौजूदा सरकार को सत्ता में नहीं लौटाया है। विधानसभा चुनाव में पहली बार मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) चुनाव से काफी पहले राज्य से गायब हो गई थी और इसके नेता गुजरात में अपने वोट बैंक को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। आप ने 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन नतीजों में अभी तक कोई खाता नहीं खुल पाया है। प्रदेश की राजधानी में कांग्रेसियों द्वारा मिठाई बांटी जा रही है और जश्न मनाया जा रहा है। हमीरपुर जिले में अपनी सीट नादौन से आगे चल रहे नेता सुखविंदर सुक्खू ने कहा, कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका जताई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन