Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हिमचाल प्रदेश विधानसभा इस बार ज्यादा अमीर, 1 अरब रुपए से ज्यादा संपत्ति वाले तीन विधायकों में वीरभद्र के बेटे भी, 13% बढ़े दागी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव हाल ही में संपन्न हुए। इस बार की विधानसभा पिछली बार से ज्यादा अमीर है। दरअसल, इस बार चुनाव में जीते हुए उम्मीदवारों में 93 फीसदी करोड़पति हैं। वहीं तीन उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति एक अरब से भी ज्यादा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 10, 2022 11:55 IST
हिमाचल प्रदेश विधानसभा- India TV Hindi
Image Source : FILE हिमाचल प्रदेश विधानसभा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा पिछली विधानसभा के मुकाबले ज्यादा धनी होगी। क्योंकि करोड़पति विधायकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि अहम तथ्य यह भी है कि नई विधानसभा में दागियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। जीते उम्मीदवारों में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह पर सबसे ज्यादा 11 मामले दर्ज हैं। साथ ही भाजपा के लोकेंद्र कुमार पर भी 11 मामले चल रहे हैं। 

नई विधानसभा में कितने दागी?

नवनिर्वाचित विधायकों में 28 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। यानीं, नई विधानसभा में 41 फीसदी से ज्यादा दागी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2017 के चुनाव में जीते उम्मीदवारों के मुकाबले इस बार दागियों की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछली विधानसभा में 19 यानी 28 फीसदी दागी थे। कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह और भाजपा के लोकेंद्र कुमार पर सबसे ज्यादा 11-11 मामले दर्ज हैं। चुनाव जीते 28 दागियों में से 23 कांग्रेस के टिकट पर जीते हैं। वहीं, पांच भाजपा के टिकट पर जीते हैं। 

चुनाव ​में विजयी उम्मीदवारों में 93% करोड़पति

नई विधानसभा में विधायकों की औसत संपत्ति 13.10 करोड़ रुपए होगी। 2017 में विधायकों की औसत संपत्ति 8.45 करोड़ रुपए थी। करीब 93 फीसदी यानी 63 नवनिर्वाचित विधायक करोड़पति हैं। इनमें दो की संपत्ति 100 करोड़ से ज्यादा है। 128 करोड़ की संपत्ति के मालिक भाजपा के बलबीर सिंह वर्मा नवनिर्वाचित विधायकों में सबसे अमीर हैं। वर्मा पिछली विधानसभा के भी सबसे अमीर विधायक थे।

विक्रमादित्य के पास 101 करोड़ की संपत्ति 

उनके अलावा शिमला ग्रामीण से जीते कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के पास भी 101 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। विक्रमादित्य पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं। 50 से सौ करोड़ की संपत्ति वाले नवनिर्वाचित विधायकों की संख्या तीन है। वहीं, 13 नवनिर्वाचित विधायकों के पास 10 से 50 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 45 विधायक ऐसे हैं जिनके पास एक से 10 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

करोड़पति विधायकों की संख्या 19 फीसदी बढ़ी

पिछली विधानसभा के मुकाबले नई विधानसभा में करोड़पति विधायकों की संख्या में करीब 19 फीसदी का इजाफा हुआ है। 2017 में कुल 50 विधायक करोड़पति थे। जो पांच नवनिर्वाचित विधायक करोड़पति नहीं हैं उनमें सबसे कम संपत्ति अन्नी से भाजपा के टिकट पर जीते लोकेंद्र कुमार की है। लोकेंद्र ने चुनावी हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 29 लाख रुपए बताई है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement