Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh Elections: हिमाचल चुनाव में शनिवार को हुआ 73.23 प्रतिशत मतदान, सोलन ने दिखाया सबसे ज्यादा उत्साह

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मतदाताओं में खूब उत्साह नजर आया और चुनाव आयोग के नए आंकड़ों के मुताबिक, यहां 73.23 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे ज्यादा मतदान सोलन में हुआ, जहां इसे 76.82 प्रतिशत दर्ज किया गया।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 13, 2022 6:13 IST
Himachal Pradesh Elections- India TV Hindi
Image Source : ANI हिमाचल में 73.23 प्रतिशत मतदान

Himachal Pradesh Elections: हिमाचल प्रदेश में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए। चुनाव आयोग के नए आंकड़ों के अनुसार, इस बार हिमाचल में 73.23 प्रतिशत मतदान हुआ। सोलन में सबसे ज्यादा 76.82 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, शिमला में 69.88 फीसदी मतदान हुआ। ऊना में 76.69 प्रतिशत मतदान हुआ और कुल्लू में 76.15 प्रतिशत मतदान हुआ। 

विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे मतदान पूरा हुआ। गौरतलब है कि भाजपा और कांग्रेस कई दशकों से इस पहाड़ी राज्य में वैकल्पिक कार्यकाल के लिए सत्ता में आई हैं। भाजपा इस बार ये उम्मीद लगाए बैठी है कि वह फिर से सरकार में आएगी। भाजपा ने केंद्र और राज्य सरकारों के प्रदर्शन को उजागर करने के लिए पहाड़ी राज्य में एक व्यापक अभियान चलाया है। 

वहीं कांग्रेस को उम्मीद है कि वह राज्य की जनता को अपनी 'गारंटी' के दम पर सत्ता में वापसी करेगी। राज्य में 68 विधानसभा सीटें हैं और नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

कांग्रेस और बीजेपी के बीच दिख रही टक्कर

इस बार चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है। भाजपा के लिए ये एक अहम परीक्षा है क्योंकि वह लगातार दूसरी बार सरकार न बना पाने के प्रदेश के रिवाज को तोड़ने की कोशिश में है, वहीं कांग्रेस ने भी चुनाव में जीत हासिल करने के लिए जी-जान लगा दी है। राजधानी शिमला से लेकर प्रदेश के ऊंचाई वाले बर्फ से ढके स्पीति तक, लोगों ने सर्दी के बावजूद नई सरकार को चुनने के लिए मतदान किया। 

मतदान की शुरुआत धीमी रही, लेकिन वक्त के साथ बढ़ी रफ्तार

दरअसल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिर रही है, इसलिए जब मतदान की सुबह आठ बजे शुरुआत हुई तो लोगों की कम भीड़ दिखी। लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे मतदान में तेजी आने लगी। पहले घंटे में करीब 5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 11 बजे तक 17.98 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं एक बजे तक 37.19 प्रतिशत, तीन बजे तक 55.65 प्रतिशत, शाम पांच बजे तक 66.58 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement