Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक चुनाव: BJP आज दिखाएगी वादों का पत्र, मुस्लिम आरक्षण खत्म करने पर बड़ा दांव संभव

बीजेपी के घोषणापत्र में 4 फीसदी मुस्लिम आरक्षण को समाप्त करके दो प्रतिशत लिंगायत और 2 फीसदी वोक्कालिंगा में बांटने के बोम्मई सरकार के फैसले का जिक्र भी होगा। बीजेपी इसे विजन डॉक्यूमेंट कह रही है जिसकी थीम होगी प्रजा ध्वनि यानी जनता की आवाज।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 01, 2023 6:45 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बेंगलुरु: कर्नाटक में चुनावी समर अपने चरम पर है। सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रखी है। इस चुनावी अखाड़े में आज बीजेपी अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर सकती है। सुबह 10 बजे बेंगलुरु में पार्टी दफ्तर में घोषणापत्र जारी किया जाएगा। इस मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा मौजूद रहेंगे। बीजेपी इसे विजन डॉक्यूमेंट कह रही है जिसकी थीम होगी प्रजा ध्वनि यानी जनता की आवाज। बीजेपी के घोषणापत्र में 4 फीसदी मुस्लिम आरक्षण को समाप्त करके दो प्रतिशत लिंगायत और 2 फीसदी वोक्कालिंगा में बांटने के बोम्मई सरकार के फैसले का जिक्र भी होगा। बीजेपी विजन डॉक्यूमेंट में ये कहा जा सकता है कि अगर जरूरत पड़ी तो विधानसभा के जरिए इसे कानूनी रूप दिया जाएगा।

क्यों खत्म किया गया मुस्लिम आरक्षण?

आपको बता दें कि इस मार्च की शुरुआत में, कर्नाटक सरकार ने अल्पसंख्यकों के लिए चार प्रतिशत कोटा को समाप्त करने और इसे चुनाव वाले राज्य के दो प्रमुख समुदायों के मौजूदा कोटे में जोड़ने का फैसला किया। ओबीसी श्रेणी के 2बी वर्गीकरण के तहत मुसलमानों को दिए गए 4 प्रतिशत आरक्षण को अब दो समान भागों में विभाजित किया जाएगा और वोक्कालिगा और लिंगायत के मौजूदा कोटे में जोड़ा जाएगा, जिनके लिए बेलगावी विधानसभा के दौरान 2सी और 2डी की दो नई आरक्षण श्रेणियां बनाई गई थीं। राज्य सरकार के इस कदम की विपक्ष ने आलोचना की और कांग्रेस ने 10 मई को होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर इस कदम को रद्द करने का संकल्प लिया।

bjp supporters

Image Source : PTI
बीजेपी समर्थक

राहुल गांधी की आज 3 रैलियां
पीएम मोदी के जोरदार रोड शो के दूसरे दिन बीजेपी आज घोषणापत्र जारी कर रही है तो कांग्रेस ने भी पूरा दमखम झोंक दिया है। राहुल गांधी आज कर्नाटक में तुमकुर, हासन और चामराजनगर में चुनावी रैलियां करने वाले हैं तो बीजेपी के स्टार प्रचारक और असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा भी आज तुमकुर, कोरामंगला और बंगलूरू में चुनावी रैलियां करने वाले हैं। कांग्रेस की तरफ से मल्लिकार्जुन खरगे प्रेस कान्फ्रेंस करेंगे तो अशोक गहलोत भी प्रचार में उतरेंगे।

पीएम मोदी का धुआंधार प्रचार
इससे पहले रविवार को कर्नाटक में जहां प्रियंका गांधी ने रोड शो के साथ रैलियां की तो वहीं पीएम मोदी ने मेगा रोड शो करके कर्नाटक के लोगों का दिल जीतने की कोशिश की।  रविवार को पीएम मोदी ने उसी कोलार में रैली की जहां साल 2019 में राहुल गांधी ने पीएम मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था उसी जगह पर पीएम ने कांग्रेस पर चुन चुनकर हमले किए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement