Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कर्नाटक चुनाव परिणाम: इस प्रत्याशी ने सबसे कम वोटों से हासिल की जीत, बना दिया सबसे कम अंतर से जीतने का रिकॉर्ड

चुनाव आयोग के आंकड़ो के अनुसार गांधीनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार दिनेश गुंडू राव ने बीजेपी के अपने नजदीकी उम्मीदवार सप्तगिरी गौड़ा को बेहद ही कम वोटों से हराया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 13, 2023 23:38 IST
  Karnataka Election Results, Dinesh Gundu Rao, Congress- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कांग्रेस के प्रत्याशी दिनेश गुंडू राव

Karnataka Assembly Election Results 2023: कर्नाटक में चुनावी शोर थम गया है। अंतिम परिणाम आ चुके हैं। कांग्रेस प्रचंड बहुमत से राज्य में सरकार बनाएगी। कांग्रेस ने 136 सीटों पर विजयी पताका फहराई है। वहीं सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी को केवल 65 सीटें ही मिल सकीं। वहीं किंगमेकर का सपना पाले बैठी जेडीएस को केवल 19 सीटें ही मिलीं। यह चुनाव कई मायनों में बड़ा ही खास था। इसका असर आने वाले कई राज्यों के विधानसभा चुनावों और अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी डालेंगे। फ़िलहाल इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इन चुनावों में सबसे कम अंतर से कहां और किसे जीत मिली है। 

मात्र 105 वोटों के अंतर से जीते कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष 

चुनाव आयोग के आंकड़ो के अनुसार गांधीनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार दिनेश गुंडू राव ने बीजेपी के अपने नजदीकी उम्मीदवार सप्तगिरी गौड़ा को बेहद ही कम वोटों से हराया है। दिनेश ने सप्तगिरी को मात्र 105 से पराजित किया। कांग्रेस के प्रत्याशी दिनेश को 54118 वोट मिले तो वहीं बीजेपी के उम्मीदवार सप्तगिरी गौड़ा को 54013 मत प्राप्त हुए। इसके साथ ही इस सीट पर तीसरे नंबर पर जेडीएस के वी नारायणस्वामी रहे, जिन्हें 12857 वोट मिले। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के इतिहास में यह अब तक की सबसे कम अंतर की जीत है। 

कई अन्य सीटों पर भी नजदीकी रहा हार-जीत का अंतर 

वहीं श्रृंगेरी सीट पर कांग्रेस के टी.डी.राजेगौड़ा ने बीजेपी के डी.एन.जीवराज को 201 वोटों के अंतर से हरा दिया। वहीं सबसे कम वोटों के अंतर से जीत दर्ज करने वाले तीसरे उम्मीदवार भी कांग्रेस के के.वाई नानजेगौड़ा रहे। उन्होंने मलूर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी केएस मंजूनाथ गौड़ा को 248 वोटों से हरा दिया। वहीं कुम्ता सीट पर बीजेपी उम्मीदवार दिनकर केशव शेट्टी ने जेडीएस उम्मीदवार सूरज नायक सोनी को 676 वोटों से हरा दिया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement