Saturday, May 04, 2024
Advertisement

VIDEO: कर्नाटक ने कमल को नकारा और थामा हाथ का साथ, 2024 से पहले कांग्रेस की बड़ी जीत

कर्नाटक में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली है और बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण के गढ़ में बीजेपी को एंट्री नहीं मिली है। तो क्या ये 2024 के आम चुनाव से पहले की तस्वीर बनती दिख रही है?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 13, 2023 20:25 IST
karnataka election results 2023- India TV Hindi
Image Source : ANI कांग्रेस को मिली बड़ी जीत

Karnataka Election Results 2023: कांग्रेस ने शनिवार को कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा में 113 सीटों के आधे रास्ते को पार करने के साथ पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम रुझानों के अनुसार, कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत हासिल की है और 22 और सीटों पर आगे चल रही है। तो वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने 50 सीटें जीती हैं और 14 पर आगे चल रही है।

जेडीएस ने 17 सीटें जीती हैं और तीन पर आगे चल रही है। निर्दलीयों ने दो सीटें जीती हैं जबकि कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष ने एक-एक सीट जीती है।

दक्षिणी राज्य में 10 मई को चुनाव हुए और मतदान प्रतिशत 72.68 प्रतिशत रहा। जोरदार टक्कर वाले चुनाव में विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू होने पर सुबह से ही कांग्रेस ने बढ़त बनाए रखी है। बहुमत की खबर मिलने के साथ ही कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सम्मानित किया। 

देखें वीडियो

नहीं चली वादों-इरादों और विवादों की

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा का चुनाव कांग्रेस और बीजेपी दोनोें के लिए प्रतिष्ठा का विषय बना हुआ था। एक तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत कर्नाटक से की थी तो वहीं बीजेपी की तरफ से इस चुनाव में धुआंधार प्रचार किया गया था। चुनाव प्रचार की कमान खुद पीएम  मोदी और गृहमंत्री अमित शाह और भाजापा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संभाल रखी थी। एक तरफ तमाम वादों-इरादों और विवादों को धता बताते हुए जनता ने कांग्रेस को बहुमत दिया और बीजेपी को नकार दिया है। 

कर्नाटक जीत से विपक्ष का जगा आत्मविश्वास

कर्नाटक की जीत से एक तरह से विपक्षी पार्टियों को संजीवनी मिल गई है। कर्नाटक में जीत तो कांग्रेस को मिली है लेकिन अन्य विपक्षी पार्टियां भी बीजेपी की हार से आनंदित दिख रही हैं। सबसे बड़ा सवाल है कि इसका 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी असर दिखेगा क्या?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement