Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Manipur Election 2022: मणिपुर में मतदान की डेट बदली, जानिए कब होगी वोटिंग?

चुनाव आयोग ने मणिपुर विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है। पहले चरण का मतदान जो 27 फरवरी को होना था अब वह मतदान 28 फरवरी को होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 10, 2022 19:55 IST
Election Commission revises Assembly poll dates for Manipur- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Election Commission revises Assembly poll dates for Manipur

Highlights

  • मणिपुर विधानसभा चुनाव: चुनाव आयोग ने वोटिंग की नई तारीखें घोषित कीं
  • 60 सीटों वाले मणिपुर में 2 चरण में होंगे विधानसभा चुनाव
  • मणिपुर में अब 28 फरवरी और 5 मार्च को डाले जाएंगे वोट

Manipur Assembly polls New dates: पूर्वोत्तर क्षेत्र के मणिपुर में चुनाव की तारीखों में बदलाव किया गया है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने मणिपुर विधानसभा चुनाव को लेकर वोटिंग की नई तारीखें घोषित कर दी हैं। अब पहले चरण का मतदान 28 फरवरी और दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को होगा। इससे पहले 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए मतदान दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को होने वाले थे। मणिपुर सहित पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।  

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि यह फैसला सूचनाओं, अभ्यावेदन, पूर्व की नजीर, साजो-सामान, जमीनी स्थितियों और “इस मामले में सभी तथ्यों और परिस्थितियों” पर आधारित है। आयोग ने हाल में पंजाब में भी विधानसभा चुनावों की तारीख में बदलाव करते हुए इसे 14 फरवरी से 20 फरवरी कर दिया था। यह फैसला राज्य सरकार और विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा की गई मांग के बाद किया गया था। 

गौरतलब है कि, 60 सीटों वाले मणिपुर विधान सभा का कार्यकाल 19 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाला है। कई आदिवासी समूहों और राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से राज्य में पहले चरण की वोटिंग की तारीख में बदलाव करने की गुजारिश की थी क्योंकि 27 फरवरी को रविवार है और जिससे चर्च सेवाएं प्रभावित होतीं।

मणिपुर की बात करें तो उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा के साथ मणिपुर विधानसभा चुनाव में भी लोगों की दिलचस्पी दिखाई दे रही है। पूर्वोत्तर में सिक्किम और त्रिपुरा के अलावा मणिपुर भी एक हिन्दू बहुल राज्य है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मणिपुर दौरे के बाद और मौजूदा राजनीतिक समीकरणों के मुताबिक मणिपुर में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने की बेहद मजबूत संभावना नज़र आ रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement