Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Nagaland Election Result: नागालैंड में चमकी भगवा की किस्मत, बीजेपी गठबंधन ने कर दिया बाकी पार्टियों का सूपड़ा साफ, इतनी सीटों पर आगे

नागालैंड में बीजेपी गठबंधन स्पष्ट बहुमत के पार जाता दिख रहा है। खबर लिखे जाने तक नागालैंड की 60 सीटों में से 36 सीटों पर बीजेपी गठबंधन आगे है। ऐसे में तय माना जा रहा है कि नागालैंड में NDPP और बीजेपी की गठबंधन सरकार दोबारा सत्ता में आ सकती है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 02, 2023 15:11 IST
Nagaland Election Result- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी गठबंधन स्पष्ट बहुमत के पार जाता दिख रहा

Nagaland Election Result: नागालैंड से आ रहे रुझानों में बीजेपी गठबंधन ने कमाल कर दिया है। 60 में से 36 सीटों पर बीजेपी गठबंधन आगे है और कांग्रेस का सूपड़ा साफ है। वह शून्य सीटों पर है। इसके अलावा एनपीएफ 2 सीटों पर और 22 सीटों पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है। ऐसे में तय माना जा रहा है कि नागालैंड में बीजेपी गठबंधन स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। बता दें कि इस समय नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और बीजेपी (BJP) की गठबंधन सरकार है। रुझानों से लग रहा है कि ये सरकार दोबारा सत्ता में आएगी। 

नागालैंड में वोटों की गिनती शुरू होते ही बीजेपी ने बढ़त बना ली थी। शुरुआती रुझानों में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने भी खासी बढ़त बना रखी थी। नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी और 59 सीटों के लिए आज काउंटिंग हो रही है। नागालैंड में अकुलुतो सीट से बीजेपी उम्मीदवार काजेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए थे इसलिए यहां कुल 60 में से 59 सीटों पर ही वोटिंग हुई थी। ऐसे में नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए कुल 183 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा। 

महिलाओं ने रचा इतिहास

नागालैंड को जब से राज्य का दर्जा मिला, उसके बाद के 60 सालों के इतिहास में यहां से अब तक कोई महिला विधायक नहीं चुनी गई थी। ये बात नागालैंड के लिए इसलिए भी चौंकाती है क्योंकि यहां महिला वोटरों की संख्या पुरुष वोटरों की अपेक्षा ज्यादा है। यहां 6.52 लाख पुरुषों के मुकाबले 6.55 लाख महिला वोटर हैं। हालांकि इस बार 2 महिलाओं ने जीत हासिल कर इतिहास रच दिया।  

नागालैंड विधानसभा चुनाव में कुल 183 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें से केवल 4 महिला उम्मीदवार हैं। दीमापुर-तृतीय सीट से एनडीपीपी की हेखनी जाखलू, पश्चिमी अंगामी सीट पर एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ, तेनिंग सीट पर कांग्रेस की रोजी थॉम्पसन और अटोइजू सीट से भाजपा की काहुली सेमा इस बार मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें- 

Tripura Election Result: त्रिपुरा में बीजेपी निकली काफी आगे, कांग्रेस और लेफ्ट की हालत बिगड़ी, जानें अपडेट

Tripura Election Result: 'गांधी परिवार को आने की जरूरत नहीं', अगरतला सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन ने कही ये बात

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement