Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Nagaland Election Result: नागालैंड चुनाव नतीजों में अब तक किस के पार्टी को मिली कितनी सीटें, जानें कौन चल रहा आगे

निर्वाचन आयोग ने कहा कि जुन्हेबोटो जिले में अकुलुटो सीट से भाजपा प्रत्याशी और निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध विजयी घोषित किए गए हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 02, 2023 14:04 IST
नागालैंड चुनाव नतीजों के लिए जारी है मतगणना- India TV Hindi
Image Source : PTI नागालैंड चुनाव नतीजों के लिए जारी है मतगणना

नागालैंड की 60 विधानसभा सीटों में से 59 पर हुए चुनाव में तुएनसांग सदर-एक सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार पी. बशांगमोंगबा चांग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को हराया। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) ने अब तक दो और सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के उम्मीदवार ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि जुन्हेबोटो जिले में अकुलुटो सीट से भाजपा प्रत्याशी और निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध विजयी घोषित किए गए हैं। जबकि पी. बशांगमोंगबा चांग ने तुएनसांग सदर-एक से राकांपा के तोयांग चांग को 5,644 मतों से हराया। 

आठवले की पार्टी के दो उम्मीदवार जीते

चुनाव आयोग ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के उम्मीदवार इम्तिचोबा ने तुएनसांग सदर 2 सीट से निकटतम एनडीपीपी प्रतिद्वंद्वी के.ओडिबेंडांग चांग को 400 मतों से हराया और पार्टी के उम्मीदवार वाई. लीमा ओनेन चांग ने नोकसेन विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है। उन्होंने NDPP के एच. चूबा चांग को 188 वोटों से हराया है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार, NDPP के उम्मीदवार एस. केओशू यिमचुंगेर ने शामटोर चेस्‍सोरे विधानसभा क्षेत्र में निकटतम लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के उम्मीदवार आर तोहनबा को 2,295 मतों से हरा दिया है। आयोग ने बताया कि चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दलों से आगे है। 

रुझानों में NDPP-BJP जीत की ओर आग्रसर
मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों की गिनती के साथ शुरू हुई इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतों की गिनती शुरू हुई।  निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, 60 में से 55 सीटों के लिए उपलब्ध रूझानों के मुताबिक एनडीपीपी 20 सीटों पर आगे है, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी भाजपा 10 सीटों पर आगे है। एनडीपीपी और भाजपा सीटों की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। आयोग की वेबसाइट के अनुसार, खबर लिखे जाने तक एनडीपीपी सुप्रीमो और नगालैंड के मुख्यमंत्री नीफियू रियो अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार एस. साचू से 6,000 वोट से आगे हैं। 

महिला उम्मीदवार भी रुझानों में चल रहीं आगे
नागालैंड के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के उम्मीदवार वाई. पैटन वोखा में ट्यूई सीट पर 100 वोट से आगे हैं। एनडीपीपी की चार महिला उम्मीदवारों में से दो हेखानी जखालू और सलहूतुनू क्रुसे क्रमश: दीमापुर-तीन और पश्चिमी अंगामी सीट से बढ़त बनाए हुए हैं। पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार और पांच सीटों पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के उम्मीदवार आगे हैं। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) को दो और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को तीन सीटों पर बढ़त हासिल हुई है। नगालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ था। अकुलुटो सीट पर भाजपा उम्मीदवार काझेतो किनिमी ने निर्विरोध जीत हासिल की है। 

ये भी पढ़ें-

नागालैंड में शुरुआती रूझान में सत्ता बरकरार रखने की ओर NDPP-BJP गठबंधन

कौन हैं प्रद्योत देब बर्मा जिसने त्रिपुरा चुनाव में 'खट्टा' किया बीजेपी का स्वाद?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement