Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

PM मोदी पर अपने आपत्तिजनक बयान पर खरगे ने तुरंत क्यों दी सफाई? 3 पॉइंट्स में समझें

खुद को चारों तरफ से घिरता देख मल्लिकार्जुन खरगे ने तुरंत अपने बयान पर सफाई दी और कहा कि उन्होंने पीएम मोदी को नहीं बल्कि बीजेपी को ‘जहरीला सांप’ कहा था।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: April 27, 2023 17:41 IST
Mallikarjun Kharge, Mallikarjun Kharge Poisonous Snake, Mallikarjun Kharge Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

बेंगलुरु: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कर्नाटक के कालाबुरागी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर एक आपत्तिजनक बयान दे दिया। जैसे ही खरगे का बयान वायरल हुआ, बीजेपी हमलावर मोड में आ गई और इसके नेता खरगे पर जोरदार तरीके से निशाना साधने लगे। खुद को चारों तरफ से घिरता देख खरगे ने तुरंत अपने बयान पर सफाई दी और कहा कि उन्होंने पीएम मोदी को नहीं बल्कि बीजेपी को ‘जहरीला सांप’ कहा था। आइए, 3 पॉइंट्स में समझते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष ने इस मामले में इतनी जल्दी सफाई क्यों दी:

1: BJP को बैठे-बिठाए बड़े मुद्दे का मिलना

कर्नाटक चुनावों में बीजेपी जोरदार ढंग से प्रचार कर रही है, लेकिन अभी तक उसके पास कांग्रेस पर हमला बोलने के लिए कोई नया और जोरदार मुद्दा नहीं था। इसलिए आज जैसे ही मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी को ‘जहरीला सांप’ कहा, बीजेपी के नेताओं ने चारों तरफ से वार करने शुरू कर दिए। अपने बयान पर बीजेपी का रिऐक्शन देखकर खरगे को लगा होगा कि उन्होंने बीच चुनाव में भूल कर दी है, और इस पर सफाई देकर निकल जाना ही बेहतर होगा। यही वजह है कि खरगे ने बयान के वायरल होने के तुरंत बाद सफाई भी जारी कर दी।


2: पीएम मोदी पर हमले से फायदा नहीं
पिछले कई चुनावों में देखा गया है कि पीएम मोदी पर सीधे हमले का विपक्ष को कोई फायदा नहीं मिलता, उल्टा नुकसान जरूर हो जाता है। दरअसल, कई ऐसे राज्य हैं जहां विधानसभा चुनावों में विपक्षी दलों ने चुनाव जीता है, लेकिन लोकसभा चुनावों में मामला बिल्कुल अलग हो जाता है, और ऐसा सिर्फ ‘मोदी फैक्टर’ की वजह से होता है। कई मतदाता राज्य में भले ही विपक्षी पार्टियों को वोट दें, केंद्र में उन्हें मोदी ही नजर आते हैं। ऐसे में मोदी पर किया गया हमला ऐसे मतदाताओं से विरोधी पार्टियों को दूर कर देता है, और यह बात कहीं न कहीं कांग्रेस अध्यक्ष भी समझते हैं।

3: कर्नाटक में पीएम मोदी की साफ इमेज
कर्नाटक में पीएम मोदी की इमेज के बारे में आप इसी से समझ सकते हैं कि 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने सूबे की 28 में से 27 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, विधानसभा चुनावों में बीजेपी कभी भी अपने दम पर बहुमत नहीं ला पाई है। इस तरह देखा जाए तो कर्नाटक की जनता में पीएम मोदी काफी लोकप्रिय हैं और यह लोकप्रियता लोकसभा चुनावों में पार्टी को वोट भी दिलाती है। ऐसे में खरगे नहीं चाहेंगे कि उनका एक बयान कांग्रेस का खेल खराब कर दे और बीजेपी के चुनावी कैंपेन को और धारदार बना दे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement