Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Punjab Election 2022: पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 70 फीसदी मतदान, 10 मार्च को मतगणना

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया, "मतदान मतदान 70 प्रतिशत रहा और अंतिम आंकड़ों में मामूली वृद्धि होने की संभावना है। शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अधिक रहा।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2022 23:29 IST
Punjab Assembly Election 2022 voting percentage- India TV Hindi
Image Source : @THECEOPUNJAB Punjab Assembly Election 2022 voting percentage

Highlights

  • शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में मतदान का प्रतिशत ज्यादा रहा
  • पंजाब में 1,304 उम्मीदवारों के साथ बहुकोणीय मुकाबला है, जिसमें 93 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं
  • पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे 10 मार्च, 2022 को घोषित किए जाएंगे

चंडीगढ़: पंजाब में रविवार को 117 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में बहुकोणीय मुकाबले में कुल मतदान लगभग 70 प्रतिशत रहा। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मामूली झड़पों और ईवीएम में गड़बड़ी के बीच शाम 5 बजे तक पंजाब में 2.14 करोड़ से अधिक मतदाताओं में से 63 प्रतिशत मतदान हुआ। पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। इसी दिन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव के भी नतीजे घोषित होंगे।

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया, "मतदान मतदान 70 प्रतिशत रहा और अंतिम आंकड़ों में मामूली वृद्धि होने की संभावना है। शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अधिक रहा।" मालवा क्षेत्र, जिसमें सबसे अधिक 69 सीटें हैं, में दोआबा और माझा क्षेत्रों की तुलना में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत देखा गया। मामूली झड़पों की कुछ घटनाओं को छोड़कर, राज्य में अब तक चुनाव संबंधी किसी बड़ी हिंसा की खबर नहीं है।

पंजाब में 1,304 उम्मीदवारों के साथ बहुकोणीय मुकाबला है, जिसमें 93 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। पंजाब चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बीच है, जो 2020 में भाजपा के साथ दो दशक पुराने संबंध तोड़ने के बाद बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। कृषि कानून। संयुक्त समाज मोर्चा के अलावा भाजपा-पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) गठबंधन भी मैदान में है, जिसमें पंजाब के किसान निकाय शामिल हैं, जिन्होंने केंद्र के अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में हिस्सा लिया था।

कांग्रेस नेता सुनील जाखड़, जो शुरुआती मतदाताओं में से थे, उन्होंने अबोहर निर्वाचन क्षेत्र के पंजकोसी गांव में अपना वोट डाला, जबकि ग्रीनहॉर्न कांग्रेस उम्मीदवार मालविका सूद, जो अभिनेता सोनू सूद की बहन हैं, ने मोगा में अपना वोट डाला, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने अपना वोट डाला। सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने मोहाली में अपने मताधिकार का उपयोग किया। मान धूरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने मतदाताओं से सावधानी से चुनाव करने को कहा। वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने खरड़ कस्बे के एक मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने भारी बहुमत के साथ कांग्रेस को सत्ता में वापस लाने का फैसला किया है। खरार शहर में मतदान केंद्र पर जाने से पहले मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "स्थिति स्पष्ट है, लोग कांग्रेस को वापस लाना चाहते हैं और हम दो-तिहाई बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि डेरा सच्चा सौदा ने भाजपा के साथ मिलकर इस विधानसभा चुनाव में अकाली दल का समर्थन किया है। चन्नी ने कहा, "पंजाब में बेअदबी की घटनाओं के लिए डेरा जिम्मेदार था और उन्हें अब मतदान में उनका समर्थन मिल रहा है।" इस बीच, बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने पार्टी के अन्य उम्मीदवारों पर वोट खरीदने की कोशिश करने का आरोप लगाया। हालांकि, चुनाव आयोग ने उन्हें मतदाताओं को प्रभावित करने की शिकायतों पर मोगा में मतदान केंद्रों पर जाने से रोक दिया था। उनका वाहन जब्त कर लिया गया और उन्हें अपने घर के अंदर रहने का निर्देश दिया गया। (इनपुट- IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement