Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: श्री रेणुकाजी विधानसभा सीट, यहां जानिए अपडेट

हिमाचल प्रदेश की श्री रेणुकाजी विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने वर्तमान विधायक विनय कुमार को दोबारा मौका दिया है जबकि बीजेपी ने नारायण सिंह पर दांव लगाया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 08, 2022 12:36 IST
himachal chunav - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल चुनाव

Himachal Pradesh Assembly Elections 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब वोटों की गिनती जारी है, इस चुनाव में बड़े फेरबदल की उम्मीद की जा रही है। गुरुवार शाम तक नतीजे सामने आ जाएंगे। इस बार आने वाले रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। 68 विधानसभा सीटों पर बराबरी का मुकाबला नजर आ रहा है। यह कह पाना मुश्किल है कि प्रदेश में सरकार कौन बनाएगा।  श्री रेणुकाजी विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में आती है। बता दें कि श्री रेणुका जी विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। वहीं, अगर इसके इतिहास की बात की जाए तो यह सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई।

किस पार्टी से कौन उम्मीदवार?

हिमाचल प्रदेश की श्री रेणुकाजी विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने वर्तमान विधायक विनय कुमार को दोबारा मौका दिया है जबकि बीजेपी ने नारायण सिंह पर दांव लगाया है। 2017 के चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार विनय कुमार ने भाजपा के बलबीर सिंह को मात दी थी। चुनावों में कुल 3 उम्मीदवार उतरे थे। हैरानी की बात यह है कि 2017 के चुनावों में NOTA चौथे नंबर पर रहा था।

पिछले चुनाव का श्री रेणुकाजी सीट का परिणाम
2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कैंडिडेट विनय कुमार को कुल मिलाकर 22028 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी कैंडिडेट पर 16868 लोगों ने भरोसा जताया था। इस तरह कांग्रेस उम्मीदवार ने बीजेपी कैंडिडेट को 5160 वोटों के अंतर से मात दी थी। चौथे नंबर पर रहे NOTA का बटन 885 लोगों ने दबाया था

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement