Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Exit Poll के रिजल्ट आने के बाद अखिलेश हुए लाल, कभी EVM तो कभी मीडिया पर उठाया सवाल

सोमवार को सातवें चरण का मतदान समाप्त होने के बाद शाम को विभिन्न समाचार चैनलों और एजेंसियों ने अपने एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की दोबारा पूर्ण बहुमत से सरकार बनने का दावा किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2022 16:24 IST
Akhilesh Yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI Akhilesh Yadav

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल को लेकर मीडिया पर सवाल उठाया है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में भी हेराफेरी का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय को कठघरे में खड़ा किया। अखिलेश ने ट्वीट किया है, ''लिख रहा हूँ ये सोचकर कि शायद जागेगा ज़मीर, बेख़बर से हो गये हैं न जाने क्यों कुछ ख़बरनवीस।'' बता दें कि सोमवार को सातवें चरण का मतदान समाप्त होने के बाद शाम को विभिन्न समाचार चैनलों और एजेंसियों ने अपने एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की दोबारा पूर्ण बहुमत से सरकार बनने का दावा किया है।

सपा ने अपने ट्विटर हैंडल से एक अधिकारी का कथित वीडियो अपलोड किया जिसमें वह यह कहते नजर आते हैं कि मंगलवार को ईवीएम ले जाने में जरूरी प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। हालांकि वह ईवीएम से छेड़छाड़ करने की किसी भी संभावना को सिरे से खारिज करते हुए भी नजर आते हैं। सपा ने इसी ट्वीट में आगे कहा "कई जिलों में ईवीएम में हेराफेरी की जानकारी प्राप्त हो रही है। यह किसके इशारे पर हो रहा है? क्या अधिकारियों पर मुख्यमंत्री कार्यालय से दबाव बनाया जा रहा है? चुनाव आयोग कृपया स्पष्ट करे।"

गौरतलब है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को वाराणसी में ईवीएम ले जा रहे एक ट्रक को 'पकड़े' जाने का दावा करते हुए आरोप लगाया था कि सत्तारूढ़ भाजपा ‘‘मतों की चोरी’’ की कोशिश कर रही है। बाद में किए गए सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने कहा, "वाराणसी में ईवीएम पकड़े जाने का समाचार उत्तर प्रदेश की हर विधानसभा को चौकन्ना रहने का संदेश दे रहा है। मतगणना में धांधली की कोशिश को नाकाम करने के लिए सपा गठबंधन के सभी प्रत्याशी और समर्थक अपने-अपने कैमरे के साथ तैयार रहें। युवा लोकतंत्र व भविष्य की रक्षा के लिए मतगणना में सिपाही बनें।"

अखिलेश ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "आज से, अभी से हर युवा, हर मतदाता अगले तीन दिन तक मतों की रक्षा के लिए मतगणना केंद्र की क़िलेबंदी कर दे और ढोल-मंजीरा लेकर आज़ादी के अफ़साने गाए। किसानों की तरह उनके लिए भी लोकतंत्र के लंगर लगेंगे व दुनिया देखेगी कि लोकतंत्र को कैसे बचाया जाता है। राजनीतिक बाहुबल के आगे जनबल झुकेगा नहीं।" अखिलेश की इस हिदायत के बाद हस्तिनापुर में सपा प्रत्याशी का अपनी दोपहिया गाड़ी पर खड़े होकर दूरबीन से स्ट्रांग रूम की तरफ देखे जाने का एक वीडियो वायरल हुआ है।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में हुए विधानसभा चुनाव का अंतिम दौर गत सात मार्च को हुआ था। मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement