Saturday, May 11, 2024
Advertisement

यूपी चुनाव 2022: अखिलेश और शिवपाल के खिलाफ BJP ने इनको दिया टिकट, जानिए क्या है गणित

एसपी सिंह बघेल को मैनपुरी की करहल सीट पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के सामने चुनाव लड़ाया जाएगा। बघेल ने आज ही करहल से अपना नामांकन भी दाखिल किया है। इनके अलावा विवेक शाक्य को जसवंत नगर में शिवपाल यादव के सामने प्रत्याशी बनाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 31, 2022 16:53 IST
यूपी चुनाव 2022: अखिलेश और शिवपाल के खिलाफ BJP ने इनको दिया टिकट, देखिए लिस्ट- India TV Hindi
Image Source : ANI यूपी चुनाव 2022: अखिलेश और शिवपाल के खिलाफ BJP ने इनको दिया टिकट, देखिए लिस्ट

Highlights

  • अखिलेश के खिलाफ BJP ने S P Singh Baghel को बनाया उम्मीदवार
  • शिवपाल सिंह यादव के खिलाफ बीजेपी ने विवेक शाक्य को उम्मीदवार बनाया
  • बीजेपी ने हमीरपुर से मनोज प्रजापति को टिकट दिया

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (एसपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और चाचा शिवपाल के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। मैनपुरी की करहल सीट से पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं अखिलेश यादव के खिलाफ बीजेपी ने डॉ. एसपी सिंह बघेल को टिकट दिया है। वहीं इटावा की जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे शिवपाल सिंह यादव के खिलाफ बीजेपी ने विवेक शाक्य को उम्मीदवार बनाया है। वहीं बीजेपी ने हमीरपुर से मनोज प्रजापति को टिकट दिया है। बता दें कि, शिवपाल सिंह यादव ने इटावा की जसवंतनगर सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है।

बता दें कि, अखिलेश यादव ने सोमवार को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया है। अखिलेश के नामांकन दाखिल करने के बाद उनके चाचा और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के मुखिया शिवपाल सिंह यादव ने उन्हें आशीर्वाद दिया। शिवपाल ने कहा, "बाईस में आपके नेतृत्व में एसपी गठबंधन सरकार कामयाबी की नई इबारत लिखेगी।"

प्रसपा प्रुमख शिवपाल सिंह यादव ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "करहल से नामांकन पर प्रिय अखिलेश को बधाई और रिकॉर्ड मतों से जीत की अग्रिम शुभकामनाएं। जनता का आशीर्वाद और दुआएं आपके साथ हैं। बाईस में आपके नेतृत्व में एसपी गठबंधन सरकार कामयाबी की नई इबारत लिखेगी और गरीबों व मजलूमों के सपने को आप साकार करेंगे, यशस्वी भव।" वहीं अखिलेश यादव ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि, "मुझे उम्मीद है यहां (करहल) की जनता ऐतिहासिक परिणाम देगी, नकारात्मक राजनीति करने वालों को जनता सबक सिखाने का काम करेगी।"

मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से सोमवार को ही केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता एसपी सिंह बघेल ने नामांकन दाखिल किया। अखिलेश यादव के खिलाफ करहल से नामांकन दाखिल करने पर भाजपा उम्मीदवार और केंद्र सरकार में राज्य मंत्री एस.पी. सिंह बघेल ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं और संगठन के माध्यम से करहल में कमल खिलेगा। विकास और विनाश के बीच ये चुनाव होगा। बता दें कि, बघेल आगरा से लोकसभा सांसद हैं, वह केंद्र सरकार में कानून और न्याय राज्य मंत्री हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, करहल सीट पर 28 प्रतिशत यादव मतदाता हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र में अनुसूचित जाति की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत, ठाकुर की 13 प्रतिशत, ब्राह्मण की 12 प्रतिशत है और मुस्लिम मतदाता 5 प्रतिशत हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement