Monday, April 29, 2024
Advertisement

UP Election 2022 Phase 1 Voting : 4 घंटे में 20% वोटिंग, दूल्हे ने कहा-पहले वोट फिर शादी, दिव्यांग और बुजुर्गों में भी दिखा जोश

UP Election 2022 Phase 1 Voting : यूपी के बारे में कहा जाता है कि केंद्र का रास्ता यूपी से होकर ही जाता है। ऐसे में हर पार्टी पूरा जोर लगा रही है कि राज्य की सत्ता पर उसकी पार्टी बैठे। ताकि राज्य और बाद में केंद्र की सत्ता की चाबी उसके हाथ में आ जाए। राज्य में सत्ता की राह का पहला पड़ाव आज पहले चरण की वोटिंग के रूप में जारी है। पहले 4 घंटे में 20 फीसदी मतदान हो चुका है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2022 13:40 IST
Groom Voter- India TV Hindi
Image Source : ANI Groom Voter

UP Election 2022 Phase 1 Voting : यूपी के बारे में कहा जाता है कि केंद्र का रास्ता यूपी से होकर ही जाता है। ऐसे में हर पार्टी पूरा जोर लगा रही है कि राज्य की सत्ता पर उसकी पार्टी बैठे। ताकि राज्य और बाद में केंद्र की सत्ता की चाबी उसके हाथ में आ जाए। राज्य में सत्ता की राह का पहला पड़ाव आज पहले चरण की वोटिंग के रूप में जारी है। पहले 4 घंटे में 20 फीसदी मतदान हो चुका है। पहले चरण में आगरा, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर, शामली और गौतमबुद्धनगर में मतदान हो रहा है। जानिए अब तक वोटिंग के समीकरण क्या कह रहे हैं?

यूपी का चुनावी महासमर शुरू हो गया है। पश्चिम यूपी की 58 सीटों पर वोटिंग चल रही है। कुल 623 प्रत्याशियों में योगी सरकार के 9 मंत्री भी शामिल हैं। 10,853 मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी को इन 58 में से 53 सीटों पर जीत मिली थी।

किसान आंदोलन के प्रभाव वाले इस क्षेत्र में समाजवादी पार्टी और आरएलडी साथ मैदान में उतरी हैं। सभी दलों ने अपने घोषणापत्रों में किसानों को लेकर कई वादे किए हैं। जिन 11 जिलों में वोटिंग जारी है, वे आगरा, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर, शामली और गौतमबुद्धनगर हैं। आइए देखते हैं कि पहले चरण मे किस तरह मतदान हो रहा है।

दूल्हा बोला-पहले मतदान, फिर शादी का काम

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक दूल्हा शादी होने से ठीक पहले अपना वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंचा। दूल्हे अंकुर बालियान ने कहा, 'पहले मतदान, उसके बाद बहू और उसके बाद ही सब काम होंगे।'

डीएम ने कहा-नोएडा में 90% वोटिंग का लक्ष्य
नोएडा में पोलिंग बूथों पर वोटर्स का उत्‍साह देखते बन रहा है। गौतमबुद्धनगर के डीएम सुहास एलवाई ने कहा कि 'हम जनता से अपील करना चाहते हैं कि अपने घर से निकलकर वोट डालने आएं। हमें 90% मतदान करना है, मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि निर्वाचन आयोग और प्रशासन की तरफ से आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।' नोएडा के सेक्टर 27 स्थित मैरीगोल्ड पब्लिक स्कूल में वोट डालने से पहले पुलिसकर्मियों ने वोटर्स का फोन स्विच ऑफ करवा दिया।

युवाओं और बुजुर्गों से सीखिए वोट की कीमत
नोएडा में बुजुर्ग वोटर्स का जोश देखते बनता है। सुबह-सुबह सवारी न मिलने से एक बुजुर्ग महिला पैदल ही वोट डालने निकल पड़ीं। गाजियाबाद में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान चल रहा है। 

कैराना में भी दिखा वोटर्स का उत्‍साह
शामली जिले की कैराना सीट पर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है।शामली की डीएम जसजीत कौर ने कहा, 'कई जगहों पर EVM मशीन की शिकायतें आ रही हैं तो उन्हें बदल दिया गया है। सभी तहसीलों में इंजीनियर की टीमों को तैनात किया गया है। हमारे ज़िले में 3 विधानसभा हैं, जहां एक-एक बूथ बनाया गया है।'

आगरा में बीजेपी और गठबंधन में कड़ी टक्कर
आगरा की एत्मादपुर, आगरा कैंट, आगरा दक्षिण, आगरा ग्रामीण, फतेहपुर सीकरी, खेरागढ़, फतेहाबाद बाह में भी बीजेपी और गठबंधन में मुकाबला दिख रहा है। दलितों का काफी वोट होने के कारण आगरा में बीएसपी भी मजबूती दिखा रही हैं। जेवर सीट पर बीजेपी ने धीरेंद्र सिंह, गठबंधन के अवतार सिंह भड़ाना और बीएसपी के नरेंद्र भाटी चुनाव को दिलचस्प बनाए हुए हैं।

मुजफ्फरनगर पर कोहरे के बीच शुरू हुई वोटिंग
सुबह कोहरे के बीच मुजफ्फनगर में मतदान शुरू हुआ। इस जिले में सारे मुद्दे गरम हैं। सदर सीट पर बीजेपी के मंत्री कपिल देव अग्रवाल की सपा के सौरभ स्वरूप समेत सभी दलों ने घेराबंदी कर रखी हैं। बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी भी बीजेपी और गठबंधन में मुकाबला कड़ा हैं। यहां हर कोई दंगे के दाग धोने की कोशिश कर रहा हैं। मीरापुर सीट पर भी बीजेपी के प्रशांत गुर्जर, आरेलडी और बीएसपी में टक्कर हैं।

मथुरा में दांव पर दिग्गजों की प्रतिष्ठा
मथुरा जिले की मांट सीट पर आठ बार के विधायक रहे श्याम सुंदर शर्मा बीएसपी से गठबंधन और बीजेपी का मुकाबला है। इसी तरह से बलदेव, गोवर्धन और मथुरा में भी मुकाबला रोचक है। मथुरा में मंत्री श्रीकांत शर्मा का मुकाबला यहां कांग्रेस के प्रदीप माथुर से होता दिख रहा है।

हापुड़ में कहीं सीधी, कहीं त्रिकोणीय आसार
हापुड़ जिले की धौलाना सीट पर एसपी के अमसलम अली (पिछली बार बसपा से जीते थे) और बीजेपी के धर्मेश तोमर को मैदान में मुकाबला है। बसपा बड़ी सेंधमारी कर सकती हैं। हापुड़ में बीजेपी, बीएसपी, आरएलडी और गढ़ मुक्तेश्वर में बीजेपी, गठबंधन और बीएसपी में टक्कर हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement