Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Uttarakhand Exit Poll 2022: इंडिया टीवी CNX-ग्राउंड ज़ीरो रिसर्च का उत्तराखंड पर Exit Poll, जानिए किस पार्टी को कितनी सीटें?

उत्तराखंड में कांग्रेस की वापसी होती दिख रही है, बीजेपी को झटका लगता दिख रहा है। CNX के EXIT POLL ने उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार बनाई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 09, 2022 13:47 IST
Uttarakhand Exit Poll 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uttarakhand Exit Poll 2022

नई दिल्ली: उत्तराखंड में पिछले 5 साल से बीजेपी की सरकार है। क्या 10 मार्च के बाद भी पुष्कर सिंह धामी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर आसीन रहेंगे या हरीश रावत सीएम पद की शपथ लेंगे? CNX रिसर्च टीम ने उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटर्स का सेंटिमेंट चेक किया। बूथ से वोट देकर बाहर निकले वोटर्स से बात की और पूरी तरह कंफर्म होने के बाद ही EXIT POLL का डेटा तैयार हुआ। पॉलिटिकली उत्तराखंड को 2 हिस्सों में बांटा जाता है- गढ़वाल और कुमाऊं। गढ़वाल में 7 जिले और 41 सीटें हैं जबकि कुमाऊं के 6 जिलों में विधानसभा की 29 सीटें हैं। कुछ लोग इसे पहाड़ और मैदान में भी बांटते हैं। CNX ने उत्तराखंड को 3 रीज़न में बांटकर EXIT POLL किया- गढ़वाल, कुमाऊं और मैदान।

गढ़वाल, कुमाऊं और मैदान का CNX EXIT POLL

CNX EXIT POLL के मुताबिक गढ़वाल की 30 सीटों में से बीजेपी को 15 सीटें मिलने का अनुमान है। इस बार गढ़वाल में कांग्रेस का आंकड़ा बढ़कर 14 हो सकता है। 2017 में कांग्रेस ने इन 30 सीटों में से सिर्फ़ 3 सीटें जीती थीं। आम आदमी पार्टी का गढ़वाल में खाता खुलने की संभावना नहीं है। अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती हैं। CNX EXIT POLL के मुताबिक कुमाऊं की 20 सीटों में से बीजेपी को 10 सीटें मिलने का अनुमान है। कुमाऊं में कांग्रेस को 9 सीटें मिल सकती हैं। कुमाऊं में भी आम आदमी पार्टी का खाता खुलने की संभावना नहीं है। अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती हैं। CNX ने मैदान की 20 सीटों का एग्जिट पोल किया इसमें बीजेपी को 14, कांग्रेस को 5, AAP को शून्य और अन्य को 1 सीट मिल सकती है।

CNX के एग्जिट पोल में उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। बीजेपी उत्तराखंड में बहुमत का आंकड़ा पार करती दिख रही है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement