Friday, May 03, 2024
Advertisement

Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022: उत्तराखंड में 10वीं, 12वीं और कालेज के छात्रों को दिया जाएगा टैबलेट

राज्य की बीजेपी सरकार ने बीते अक्टूबर माह में छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने का फैसला किया था लेकिन टैबलेट खरीदने में घपले के अंदेशे को देखते हुए इस इस दिशा में सोच-समझकर अपना कदम आगे बढ़ाना चाहती थी।

Harish Singh Reported by: Harish Singh
Updated on: December 23, 2021 19:00 IST
Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022: Free tablets for Classes 10, 12 students in Uttarakhand- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तराखंड में टैबलेट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है।

Highlights

  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के छात्रों को टैबलेट देने की घोषणा की है।
  • धामी के इस फैसले से राज्य के छात्रों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।
  • विपक्ष ने सीएम धामी की इस घोषणा को चुनावी स्टंट करार दिया है।

देहरादून: उत्तराखंड में टैबलेट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है।  उत्तराखंड में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने राज्य के दसवीं और बारवीं के छात्रों को एक बड़ी सौगात देने का एलान किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के सरकारी विद्यालयों दसवीं, बारवीं कक्षा और कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को टैबलेट देने की घोषणा की है। सीएम धामी ने एलान किया कि छात्रों के लिए टैबलेट खरीदने हेतु आवश्यक राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी। साथ यह भी सुनिश्चत किया जाएगा कि स्कूल और कॉलेज छात्रों को टैबलेट खरीदने में उनकी मदद करें। निसंदेह सीएम धामी के इस फैसले से राज्य के छात्रों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। वहीं, विपक्ष ने सीएम धामी की इस घोषणा को चुनावी स्टंट करार दिया है।

बता दें कि राज्य की बीजेपी सरकार ने बीते अक्टूबर माह में छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने का फैसला किया था लेकिन टैबलेट खरीदने में घपले के अंदेशे को देखते हुए इस इस दिशा में सोच-समझकर अपना कदम आगे बढ़ाना चाहती थी। वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दल कांग्रेस टैबलेट खरीद में गड़बड़ी का अंदेशा भी जता रही थी जिसके बाद राज्य सरकार ने परिस्थिति को भांपते हुए डीबीटी के माध्यम से छात्र-छात्राओं के खाते में टैबलेट खरीदने के लिए पैसे उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

फैसला लेने में इसलिए हुई देरी

दरअसल, प्रदेश दसवीं और बारवीं के छात्र-छात्राओं के लिए 2.60 लाख से अधिक टैबलेट खरीदने की योजना थी लेकिन इतनी अधिक मात्रा में समय पर टैबलेट उपलब्ध होने में परेशानी के कारण इसमें देरी हो रही थी। वहीं, टैबलेट खरीद में कहीं किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो इसका भी ध्यान रखते हुए सरकार सोच-समझकर कोई निर्णय लेना चाहती थी। वहीं राज्य की बीजेपी शासित सरकार चुनाव आचार संहिता से पहले टैबलेट उपलब्ध कराना चाहती थी।

यूपी की योगी सरकार 25 दिसंबर को बांटेगी टैबलेट और स्मार्टफोन
उत्तराखंड की ही तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने भी आगामी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के एक करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने का एलान किया है। सीएम योगी आगामी 25 दिसंबर को लखनऊ में पहले चरण में एक लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देंगे। प्रदेश सरकार ने पहले चरण में स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपये का ऑर्डर जारी किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement