Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Ye Public Hai Sab Jaanti Hai: Zafrabad में जीत दोहरा पाएगी BJP, या फिर से होगी BSP की वापसी?

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर कब्जा किया था। बीजेपी ने 25 साल बाद इस सीट पर जीत हासिल की थी। जफराबाद सीट पर कभी बसपा का दबदबा हुआ करता था। 1993 से लेकर 2012 तक इस सीट पर बसपा का ही कब्जा रहा।

Jitender Chauhan Reported by: Jitender Chauhan
Published on: March 09, 2022 16:45 IST

Highlights

  • बीजेपी ने 25 साल बाद इस सीट पर जीत हासिल की थी
  • 1993 से लेकर 2012 तक इस सीट पर बसपा का ही कब्जा रहा
  • 2017 में भाजपा के हरेंद्र प्रसाद सिंह जफराबाद सीट पर कमल खिलाने में सफल रहे

नोएडाः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इस बार प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान कराया गया। लोकतंत्र की इस सबसे बढ़े पर्व में सूबे की जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। चुनाव में उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम में कैद हो चुकी है। 10 मार्च को वोटों की गिनती का काम किया जाएगा। जिसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी। सियासी दलों के साथ-साथ चुनाव में उतरे प्रत्याशियों के दिलों की धड़कन तेज हो चुकी है। सभी को 10 मार्च का इंतजार है जब पता चलेगा कि इस बार सियासी हवा किस ओर बह रही है। 

जफराबाद विधानसभा सीट

जफराबाद विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के अंतर्गत आती है। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर कब्जा किया था। बीजेपी ने 25 साल बाद इस सीट पर जीत हासिल की थी। जफराबाद सीट पर कभी बसपा का दबदबा हुआ करता था। 1993 से लेकर 2012 तक इस सीट पर बसपा का ही कब्जा रहा। लेकिन 2012 के चुनाव में ये सीट बसपा के हाथ से निकल गई थी। 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा के सचींद्र नाथ त्रिपाठी इस सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। 2017 में डॉ. हरेन्द्र प्रसाद सिंह ने भाजपा की टिकट पर जफराबाद सीट से चुनाव लड़ा। पिछले चुनाव में जबरदस्त मोदी लहर का असर इस सीट पर भी देखने को मिला। भाजपा के हरेन्द्र प्रसाद सिंह जफराबाद सीट पर कमल खिलाने में सफल रहे। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 24 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हराया। 

किस पार्टी से कौन प्रत्याशी मैदान में?

इस बार जफराबाद विधानसभा सीट से कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। लेकिन इनमें से मुख्य लड़ाई तीन उम्मीदवारों के बीच होनी है। इस बार सपा और सुभासपा गठबंधन ने जगदीश नारायण राय को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी की टिकट पर वर्तमान विधायक हरेंन्द्र प्रताप सिंह एक बार फिर से चुनाव में उतरे हैं। बसपा ने डॉ. संतोष कुमार मिश्रा पर दांव लगाया है। वहीं यूपी में अपनी राजनीतिक जमीन तलाश रही कांग्रेस ने तिलकधारी निषाद को पार्टी का टिकट देकर चुनाव में उतारा है। सियासी दलों के बीच मचे इस घमासान का फैसला 10 मार्च को हो जाएगा। इस दिन वोटों की गिनती के साथ ही उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला भी सामने आ जाएगा। 

विधायक के काम से कितनी संतुष्ट जनता?

जफराबाद विधानसभा सीट पर इस समय बीजेपी के हरेन्द्र प्रताप सिंह मौजूदा विधायक हैं। विधायक का दावा है कि उनके कार्यकाल में उनके विधानसभा क्षेत्र में बहुत विकास कार्य हुआ है। लेकिन इलाके की जनता ने विधायक हरेंद्र सिंह के दावों को लेकर क्या कुछ कहा आप भी सुनिए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement