Friday, April 19, 2024
Advertisement

निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने बनाई नई पार्टी, राजस्थान में तीसरे मोर्चे के संकेत

गौरतलब है कि वर्ष 2008 में भाजपा के टिकट पर खींवसर से विधायक चुने गए बेनीवाल की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से कभी नहीं बनी और वह अलग हो गए। साल 2013 में वह निर्दलीय जीते।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 29, 2018 18:41 IST
hanuman beniwal and ghanshyam tiwari- India TV Hindi
hanuman beniwal and ghanshyam tiwari

जयपुर: भाजपा के बागी और खींवसर से निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल ने सोमवार को नए राजनीतिक दल ‘राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी’ की घोषणा की। इस पार्टी का चुनाव चिन्ह बोतल है। इसके साथ ही उन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव में तीसरे मोर्चे की संभावनाओं को हवा देते हुए कहा कि वह कांग्रेस-भाजपा के विरोधी सभी दलों के साथ गठबंधन बनाने की कोशिश करेंगे।

राज्य की राजधानी जयपुर के मानसरोवर इलाके में आयोजित ‘किसान हुंकार महारैली’ में लोगों को संबोधित करते हुए बेनीवाल ने कहा, ‘‘प्रदेश में (आगामी चुनाव में) परिवर्तन निश्चित है और एक बड़ी पार्टी तो तीसरे स्थान पर जाएगी। वह पार्टी कांग्रेस होगी या भाजपा यह आने वाले कुछ दिनों में तय हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि नई पार्टी के लिए पांच बड़े मुद्दों में किसानों को पूर्ण कर्ज माफी, मुफ्त बिजली, सरकारी सेवाओं में खाली पड़े चार लाख पदों को भरना, युवाओं को 10,000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों का कार्यान्वयन व मजबूत लोकपाल का गठन है।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली के धन्नासेठों के तीन लाख करोड़ रुपये माफ हो सकते हैं तो प्रदेश के किसानों के 82,000 करोड़ रुपये के कर्ज की पूर्ण माफी भी हो सकती है।’’ बेनीवाल की इस रैली में मंच पर भाजपा के बागी नेता व भारत वाहिनी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी, राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी तथा समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य संजय लाठर सहित अनेक नेता मौजूद थे।

गौरतलब है कि वर्ष 2008 में भाजपा के टिकट पर खींवसर से विधायक चुने गए बेनीवाल की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से कभी नहीं बनी और वह अलग हो गए। साल 2013 में वह निर्दलीय जीते।

राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement