Friday, April 19, 2024
Advertisement

राजस्थान में भी किसानों का ऋण हुआ माफ, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की घोषणा

राजस्थान में भी किसानों का ऋण हुआ माफ : मुख्यमंत्री की तरफ से की गई घोषणा के मुताबिक किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: December 20, 2018 0:00 IST
Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot announces farm loan waiver - India TV Hindi
Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot announces farm loan waiver 

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का ऋण माफ होने के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी ऋण माफी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से की गई घोषणा के मुताबिक किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा, 30 नवंबर 2018 तक लिया गया कर्ज माफ होगा, जो कर्ज राष्ट्रीय, ग्रामीण और कमर्शियल बैंकों से लिया गया है उसको लेकर यह घोषणा हुई है।

मुख्यमंत्री गहलोत ने संवाददाताओं को बताया कि इसके तहत किसानों का सहकारी बैंकों का सारा बकाया कर्ज माफ किया जाएगा। वहीं वाणिज्यिक, राष्ट्रीयकृत व ग्रामीण बैंकों में कर्जमाफी की सीमा दो लाख रुपये रहेगी। उन्होंने कहा कि कर्ज की गणना के लिए 31 नवंबर 2018 की समयसीमा तय की गयी है। सरकार के इस कदम से सरकारी खजाने पर करीब 18000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। उल्लेखनीय है कि गहलोत ने इसी सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान घोषणा की थी कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। गहलोत ने इसी सोमवार को अपने पद की शपथ ली थी। बुधवार को उन्होंने मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला और रात में इस कर्जमाफी की घोषणा की। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement