Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

5G: दिल्ली HC ने खारिज किया जूही चावला का मुकदमा, अभिनेत्री पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना

जूही चावला के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि याचिकाकर्ता की तरफ से कानूनी प्रक्रिया का गलत इस्तेमाल किया गया, इस वजह से उनके ऊपर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: June 04, 2021 18:04 IST
Juhi Chawala- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JUHI CHAWALA  5G: दिल्ली HC ने खारिज किया जूही चावला का मुकदमा

अभिनेत्री जूही चावला ने 5G टेलीकॉम तकनीक से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों पर दिल्ली उच्च न्यायालय में मुकदमा दायर किया था। उनका ये मामला दिल्ली उच्च न्यायालय की तरफ से खारिज कर दिया गया है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने फैसले में बताया है कि अभिनेत्री की तरफ से दायर किया गया मुकदमा पब्लिसिटी स्टंट है। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि याचिकाकर्ता की तरफ से कानूनी प्रक्रिया का गलत इस्तेमाल किया गया, इस वजह से उनके ऊपर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। 

अभिनेत्री का कहना था कि एक गलत धारणा है कि उनका मुकदमा टेक्नोलॉजी के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हवा को साफ रखने लिए संबंधित अधिकारियों को प्रौद्योगिकी से जुड़े सभी डेटा को सार्वजनिक करना चाहिए।

जूही चावला मेहता ने साझा किया, "एक सामान्य गलत धारणा प्रतीत होती है कि माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर हमारा वर्तमान मुकदमा 5G तकनीक के खिलाफ है। हम यहां एक बार फिर बहुत स्पष्ट रूप से कहना चाहते हैं, हम 5G तकनीक के खिलाफ नहीं हैं। हालांकि, हम सरकार और शासी अधिकारियों से चाहते हैं कि हमें प्रमाणित करें कि 5G तकनीक मानव जाति, पुरुष, महिला, वयस्क, बच्चे, शिशु, वनस्पतियों और जीवों और हर प्रकार के जीवन के लिए सुरक्षित है।"

क्या था मामला

जूही ने बुधवार तड़के इंस्टाग्राम पर इस बारे में बात की कि 5जी के साथ विकिरण तेजी से कैसे बढ़ेगा और रुचि रखने वाले लोगों से 2 जून को दिल्ली उच्च न्यायालय में होने वाली पहली वर्चुअल सुनवाई में उनके साथ शामिल होने का अनुरोध किया।

बुधवार तड़के हिंदी और अंग्रेजी में एक इंस्टाग्राम वीडियो में बोलते हुए, जूही ने कहा: "लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि मैं अचानक क्यों उठी और मुकदमा दायर किया। मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि मैं आज नहीं उठी। मैं बोल रही हूं पिछले 10 वर्षों से विकिरण, सुरक्षित सेल फोन का उपयोग, सेल फोन टॉवर विकिरण और जितना संभव हो सके जागरूकता फैलाने की कोशिश की।"

उन्होंने कहा "हमारे फोन रेडियो तरंगों पर काम करते हैं, जो हमारे वातावरण में बढ़ रहे हैं। 1जी से 2जी से 3जी से 4जी तक। अब 4जी से 5जी तक एक बहुत बड़ी छलांग है। विकिरण तेजी से बढ़ेगा। देखिए, आप जानते हैं, मॉडरेशन में सब कुछ ठीक है। लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो आपको इसके दुष्परिणामों के बारे में पता चलता है।"

एक उदाहरण का हवाला देते हुए, अभिनेत्री ने आगे कहा: "मैं आपको एक सरल उदाहरण देती हूं। एक दवा जब बाजार में पेश की जाती है, तो इसके दुष्प्रभावों की जांच के लिए कम से कम 10 से 15 वर्षों तक शोध किया जाता है और फिर अंतत: इसे बाजार में जारी करने की मंजूरी मिल जाती है। लेकिन यह विकिरण पिछले 20 से 25 वर्षों में फैलाया जा रहा है, क्या किसी ने इस बारे में अध्ययन किया है?"

उन्होंने नेटिजन्स से विकिरण के बारे में पढ़ने और शोध करने का अनुरोध करते हुए कहा: "हम सभी प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, इसलिए मैं आपसे इस बारे में शोध करने और यह देखने का अनुरोध करती हूं कि आपको इसके बारे में क्या पता चलता है। मुझे आशा है कि आप आश्वस्त होंगे और मेरे साथ जुड़ेंगे। केस अभी शुरू हुआ है और हमारी पहली सुनवाई 2 जून को है। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते हैं तो मैं लिंक साझा करूंगा।"

अभिनेत्री ने उन यादों के लिए एक नोट भी साझा किया, जिन्होंने उन पर और उनके मामले पर मीम्स बनाए हैं। जूही ने अपने वीडियो में उन्हें संबोधित करते हुए कहा: "मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझ पर मीम्स बनाए हैं। इन मीम्स की वजह से बहुत से लोगों को इसके बारे में पता चला। तो, ये आते रहें, चलो सवारी का आनंद लें।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement