Friday, March 29, 2024
Advertisement

Happy B’day: अमरीश पुरी के बारे में ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप

दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी का जन्म ही के दिन पंजाब के नौशेरा गांव में 1932 को हुआ था। अमरीश पुरी का पूरा नाम अमरीश लाल पुरी था। बॉलीवुड में शायद ही कोई और अभिनेता ऐसा है जिसने अमरीश पुरी से ज्यादा विलन का किरदार निभाया है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: June 22, 2017 13:23 IST
Amrish- India TV Hindi
Amrish

नई दिल्ली: बॉलीवुड में सबसे बेहतरीन विलन के रूप में पहचाने वाले दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी का जन्म ही के दिन पंजाब के नौशेरा गांव में 1932 को हुआ था। अमरीश पुरी का पूरा नाम अमरीश लाल पुरी था। बॉलीवुड में शायद ही कोई और अभिनेता ऐसा है जिसने अमरीश पुरी से ज्यादा विलन का किरदार निभाया है। वह अपने दमदार अभिनय के अलावा कड़क आवाज के लिए भी खूब पहचाने जाते थे। आज बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए वह हमेशा ही अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा रहेंगे। उन्हें इंडस्ट्री के मोगेम्बो के नाम से भी जाना जाता है।

उन्होंने बेशक अपने जबरदस्त अभिनय से दर्शकों के दिलों में एक विलन के रूप में अपनी पहचान बनाई, लेकिन वह भी हर कलाकार की तरह एक हीरो बनने का सपना लेकर ही इस इंडस्ट्री में आए थे। लेकिन उनकी किस्मत में शायद कुछ और ही लिखा था और वह एक बेहतरीन विलन के रूप में उभरकर सामने आए। अपने शुरुआती दिनों में अमरीश पुरी पहले स्क्रीन टेस्ट में फेल हो गए, जिसके बाद उन्होंने मिनिस्ट्री ऑफ लेबर में नौकरी करने के साथ-साथ थिएटर भी करना शुरू कर दिया था। बाद में वह पृथ्वी राज कपूर के पृथ्वी थिएटर में बतौर कलाकार अपनी पहचान बनाने में सफल हुए।

अमरीश पुरी ने लगभग 40 साल की उम्र में बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1971 में आई फिल्म 'प्रेम पुजारी' से की थी। हालांकि इस फिल्म में उनका किरदार बहुत छोटा था, इसके बाद अमरीश पुरी को 1980 में आई फिल्म 'हम पांच' में अपने विलन की भूमिका की वजह से उन्हें पहचान हासिल हुई। OMG! कपिल के शो में अपने कॉमेडी शो का प्रमोशन करेंगे कृष्णा और सुनील ग्रोवर

अगली स्लाइड में भी पढ़ें:-

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement