Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गणपति उत्सव मनाने को लेकर भूमि पेडनेकर ने फैंस से की ये खास अपील

भूमि पेडनेकर ने कहा कि ये उनका पसंदीदा त्योहार है और अपने परिवार के साथ हर साल गणपति उत्सव मनाती हैं।

IANS Written by: IANS
Published on: August 17, 2020 9:55 IST
bhumi pednekar eco friendly ganpati idols- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @BHUMIPEDNEKAR भूमि पेडनेकर ने फैंस से खास अपील की है

अभिनेत्री भूमि पेडनेकर का कहना है कि गणपति उत्सव मनाने के कई बेहतर तरीके हैं। उन्होंने सभी से पर्यावरण की बेहतरी के लिए ईको-फ्रेंडली मूर्तियों को चुनने का आग्रह किया है। 

पेडनेकर एक पर्यावरण कार्यकर्ता भी हैं, उन्होंने कहा, "यह मेरा पसंदीदा त्योहार है और हम अपने परिवार में सालों से गणपति का उत्सव मना रहे हैं। हालांकि जब से मैं जलवायु संरक्षण को लेकर एक सफर पर निकली हूं, मैंने महसूस किया है कि इस त्योहार को मनाने के और भी कई बेहतर और अधिक स्थाई तरीके हैं। प्रकृति ही ईश्वर है, ईश्वर ही प्रकृति है। हमें बेहतर विकल्प तलाशने होंगे।"

एक कपड़े को कई बार पहनती हैं भूमि पेडनेकर, बहन से भी करती हैं शेयर

इस संदेश को फैलाने के लिए भूमि ने महाराष्ट्र के मूर्तिकार और पर्यावरण कार्यकर्ता दत्ताद्री से हाथ मिलाया है। दत्ताद्री मूर्तियों के अंदर पेड़ के बीजों के साथ गणपति की मूर्तियां बनाने में माहिर हैं। त्योहार के खत्म होने पर मूर्ति को मिट्टी के गमले में विसर्जित किया जा सकता है।

वह घर पर गणपति की मूर्तियां बनाने के कई 'डू ईट योरसेल्फ '(डीआईवाई) तरीके भी अपलोड करेंगी, जो पर्यावरण के अनुकूल हैं।

अभिनेत्री ने कहा, "मैं वास्तव में आशा करती हूं कि अगली पीढ़ियों तक पर्यावरण संरक्षण के संदेश को फैलाने के लिए नागरिकों द्वारा ऐसे तरीकों को अपनाया जाएगा। मुझे उम्मीद है कि लोग इस तरह के पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों को चुनने के लिए प्रेरित होंगे। यह हमारे देश की रक्षा के लिए क्रांतिकारी विचार भी है।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement