Friday, April 26, 2024
Advertisement

Birthday Special: 2 नेशनल अवॉर्ड और 3 फिल्मफेयर जीतने वाले अजय देवगन नहीं बनना चाहते थे एक्टर

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन कभी निर्देशक बनना चाहते थे लेकिन किस्मत ने उन्हें बना दिया एक्टर।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 02, 2020 11:29 IST
Happy Birthday Ajay Devgn- India TV Hindi
Happy Birthday Ajay Devgn

मुंबई: बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन 51 साल के हो गए। अपनी डेब्यू फिल्म से ही अजय देवगन ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। अपने एक्शन से अजय ने लोगों को दीवाना बना दिया। बेहतरीन एक्शन के साथ अपने अभिनय से अजय ने लोगों के दिल में जगह बना ली। अजय की फिल्मों को क्रिटिक्स और दर्शकों का प्यार तो मिलता ही है साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी उनकी फिल्में रिकॉर्डतोड़ कमाई करती हैं। 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में पैदा हुए अजय देवगन ने साल 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अजय के पिता वीरू देवगन बॉलीवुड के जाने-माने स्टंटमैन थे। अजय की मां वीणा देवगन फिल्म निर्माता थीं। घर में फिल्मी माहौल होने की वजह से अजय की रुचि भी फिल्मों में ही थी।

अजय देवगन बॉलीवुड में हीरो बनने नहीं निर्देशक बनने आए थे। लेकिन किस्मत ने उन्हें बॉलीवुड का एक्शन हीरो बना दिया। लेकिन कहीं ना कहीं अजय देवगन के मन में निर्देशक न बन पाने की कसक थी। यही वजह कि अजय देवगन ने पिछले साल अपनी ड्रीम फिल्म शिवाय बनाई। अजय इस फिल्म में अभिनय के साथ निर्देशन और प्रोडक्शन की भी जिम्मेदारी संभाली। सभी को पता है कि अजय देवगन ने 'फूल और कांटे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इससे पहले अजय देवगन बाल कलाकार के रूप में भी फिल्मी परदे पर उतर चुके हैं। आपको बता दें मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म ‘मेरी प्‍यारी बहना' में अजय देवगन ने मिथुन के बचपन का किरदार निभाया था।

इस फिल्म ने बदली अजय की किस्मत

अजय देवगन ने साल 1998 में महेश भट्ट के साथ फिल्म 'जख्म' की। एक नाजायज की इस कहानी ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। फिल्म में अजय के अभिनय को काफी सराहना मिली। इस फिल्म के लिए अजय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। 

काजोल के साथ की हैं कई फिल्में

अजय देवगन और काजोल  ने साथ में ‘हलचल’,'गुंडाराज', 'इश्क', 'प्यार तो होना ही था', 'दिल क्या करे','राजू चाचा' और 'यू मी और हम' जैसी फिल्में की हैं। इस साल रिलीज हुई तानाजी- द अनसंग वॉरियर में काजोल उनकी पत्नी के रोल मे थीं। साल 1999 में अजय देवगन ने काजोल से शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे न्यासा और युग हैं।

लंबी है अजय की अवॉर्ड लिस्ट

अजय को अपने फिल्मी करियर में अब तक 32 अवॉर्ड मिल चुके हैं। जिसमें 2 राष्ट्रीय अवॉर्ड और 3 फिल्मफेयर शामिल हैं। 'जख्म' के अलावा अजय को 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्मों में अपने योगदान के लिए अजय को पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

फिल्मों में अजय का योगदान

अजय देवगन ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट और बेहतरीन फिल्में हमें सौंपी हैं। संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में अजय ने सलमान और ऐश्वर्या के होते भी अपने संजीदा अभिनय से लोगों के दिलों में छाप छोड़ दी। फिल्म में समीर (सलमान) को प्रेमिका (ऐश्वर्या) न मिलने के दुख से हम जितना दुखी नहीं थे उससे कहीं ज्यादा खुश हम वनराज (अजय देवगन) के पास पत्नी नंदिनी(ऐश्वर्या) के लौट आने से होते हैं। इसके अलावा नाजायज, लज्जा, कंपनी, गंगाजल, खाकी, वन्स अपान अ टाइम इन मुंबई, दृश्यम और सिंघम जैसी कई फिल्मों में अजय ने अपने अभिनय की छाप छोड़ी है।

इस साल रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' खूब पसंद की गई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

आने वाले दिनों में आप अजय को मैदान, भुज, RRR और सूर्यवंशी में देखेंगे।

अपने जन्मदिन से एक दिन पहले अजय देवगन ने 51 लाख रुपये उन दिहाड़ी मजदूरों के लिए दान किए हैं जिनकी कमाई कोरोना वायरस प्रकोप की वजह से रुकी है। इंडिया टीवी की तरफ से अजय देवगन को उनके जन्मदिन की बधाई।

Latest Bollywood News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement