1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: देशभक्ति फिल्मों के लिए जाने जाते हैं जे पी दत्ता, लंबे समय बाद की बॉलीवुड में वापसी

Birthday Special: देशभक्ति फिल्मों के लिए जाने जाते हैं जे पी दत्ता, लंबे समय बाद की बॉलीवुड में वापसी

बॉलीवुड में देशभक्ति फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर डे पी दत्ता का आज जन्मदिन है। जानिए उनके बारे में।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: October 03, 2019 10:02 IST
JP Dutta Birthday Special- India TV Hindi
JP Dutta Birthday Special

बॉलीवुड को देशभक्ति फिल्में देने वाले जे पी दत्ता यानि ज्योति प्रकाश दत्ता आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। जे पी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर 1949 को मुंबई में हुआ था। जे पी दत्ता एक मशहूर डायरेक्टर के साथ राइटर और प्रोड्यूस भी हैं। उन्हें देशभक्ति और एक्शन फिल्मों के लिए जाना जाता है। आइए आपको जे पी दत्ता के जन्मदिन पर उनकी खास देशभक्ति फिल्मों के बारे में बताते हैं जो देश के हर इंसान में अंदर देशभक्ति जगा देती है।

बॉर्डर:

देशभक्ति से भरपूर फिल्म बॉर्डर लोगों को रिलीज होने के समय और अभी भी बहुत पसंद है। 1971 में भारत पाकिस्तान के युद्ध पर बनी बॉर्डर को जे पी दत्ता ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म ने 3 नेशनल अवार्ड जीते थे और 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी।

एलओसी:
संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान जैसे कई सितारे इस फिल्म में नजर आए थे। इस फिल्म में कारगिल युद्ध के हालात बताए गए थे। इस फिल्म को भी जे पी दत्ता ने डायरेक्ट किया था।

रिफ्यूजी:
करीना कपूर और अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था। जे पी दत्ता द्वारा डायरेक्ट रिफ्यूजी बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई थी।

उमराव जान:
2006 में ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की फिल्म उमराव जान को जे पी दत्ता ने ही डायरेक्ट किया था। यह फिल्म उर्दू नोवल उमराव जान अदा पर आधारित थी।

पलटन:
2006 में आई उमराव जान के बाद जे पी दत्ता ने 2018 में आई फिल्म पलटन से वापसी की थी। उमराव जान के 12 साल बाद उन्होंने फिल्म डायरेक्ट की थी।

Also Read:

अमृता सिंह ने बेटे इब्राहिम और बेटी सारा अली खान को लेकर खोले कई राज

War Box Office Collection Day 1: ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ने पहले दिन कमाए इतने करोड़

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X