Friday, April 19, 2024
Advertisement

Birthday Special: साथ में सैकड़ों सुपरहिट गाने देने वाले लता मंगेशकर-मोहम्मद रफी में 4 साल नहीं हुई थी बात

बॉलीवुड की मशहूर गायिका लता मंगेशकर 28 सितंबर को 90 साल की हो रही हैं। 

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 27, 2019 20:14 IST
Happy Birthday Lata- India TV Hindi
Happy Birthday Lata

मुंबई: बॉलीवुड की मशहूर पार्श्व गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) 28 सितंबर को अपना 90वां जन्मदिन मना रही हैं। 28 सितंबर 1929 में इंदौर में जन्मी लता ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फ़िल्मी और गैर-फ़िल्मी गाने गाये हैं लेकिन उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में एक पार्श्वगायक के रूप में रही है। लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी ने साथ मिलकर सैकड़ों सुपरहिट गाने गाए हैं। 60 के दशक में रफी साहब का लता मंगेश्कर से विवाद भी काफी सुर्खियों में था दोनों की जोड़ी डुएल गीतों में सबसे ज्यादा सराही गई, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि पूरे चार साल तक दोनों ने एक दूसरे से दूरी बना रखी थी? आखिर ऐसा क्या हो गया जो बात यहां तक पहुंच गई थी? आखिर रफी साहब ने लता के साथ गाना क्यों बंद कर दिया था?

इसकी वजह थी गानों को लेकर मिलने वाली गायकों की रॉयल्टी। लता जी चाहती थीं, म्यूजिक डाइरेक्टर्स की तरह सिंगर्स को भी गानों की रॉयल्टी में हिस्सा मिलना चाहिए। जबकि रफी साहब की राय लता जी से इत्तेफाक नहीं रखते थे। रफी साहब का मानना था कि गायक को जब एक गीत के लिए जब मेहनताना मिल जाता है फिर रॉयल्टी में उसका कोई हक नहीं बनता।

1961 में फिल्म माया के गीत की रिकार्डिंग के दौरान लता और रफी के मतभेद सामने आए। रिकार्डिंग के बाद जब लता जी ने रफी साहब से उनकी राय पूछी, तो उन्होंने साफ मना कर दिया। तब लता जी ने उसी स्टूडियो में ऐलान किया- आगे से मैं रफी साहब के साथ कोई गीत नहीं गाऊंगी। लता जी नाराज होकर चली गईं। तब रफी साहब मुस्कराकर रह गए थे, जैसे उन्हें यकीन था- सुरों का रिश्ता यूं झटके में नहीं टूटा करता। कहते हैं कि पूरे 4 साल बाद नरगिस की कोशिशों से उनमें पैचअप हुआ।

Also Read:

Birthday Special: लता मंगेशकर ने इस वजह से नहीं की ताउम्र शादी

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai Written Update 27th Sep: वेदिका को सुसाइड करता देख नायरा ने कार्तिक से मांगा तलाक

सैफ अली खान की फिल्म 'लाल कप्तान' से सोनाक्षी सिन्हा का पहला लुक आया सामने

आयुष्मान खुराना लंबे समय तक फिल्मों से लेंगे ब्रेक, कहा- बीवी-बच्चों को जरुरत है मेरी

Latest Bollywood News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement