1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: 31 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई थीं स्मिता पाटिल, डेथ के बाद रिलीज हुईं 14 फिल्में

Birthday Special: 31 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई थीं स्मिता पाटिल, डेथ के बाद रिलीज हुईं 14 फिल्में

स्मिता पाटिल महज 31 साल की उम्र में इस दुनिया से अलविदा कह गईं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: October 16, 2019 17:56 IST
Birthday Special- India TV Hindi
Birthday Special

Birthday Special: बेहद कम उम्र में अपने अभिनय से लोगों के दिलों में राज करने वाली और महज 10 साल के फिल्मी करियर में नेशनल अवॉर्ड समेत तमाम अवॉर्ड्स अपने नाम करने वाली एक्ट्रेस स्मिता पाटिल 31 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गईं। 17 अक्टूबर 1956 को स्मिता की जन्मतिथि होती है। स्मिता पाटिल एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनकी डेथ के बाद भी 14 फिल्में रिलीज हुई हैं। स्मिता की आखिरी फिल्म 'गलियों का बादशाह' थी।

बेहद कम उम्र में स्मिता ने भूमिका’, ‘मंथन’, ‘मिर्च मसाला’, ‘अर्थ’, ‘मंडी’ और ‘निशांत’ जैसी शानदार फिल्में की। अमिताभ बच्चन के साथ उनकी फिल्म ‘नमक हलाल’ सुपरहिट रही। उनके नाम पर अवॉर्ड भी दिया जाता है। स्मिता पाटिल ने बेहद कम उम्र में ही 'पद्म श्री' पुरस्कार पा लिया था, उन्हें दो बार बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिला। 

स्मिता पाटिल ने एक्टर और पॉलिटिशियन राज बब्बर से शादी की थी। राज पहले से शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे भी थे इस वजह से स्मिता को काफी ताने भी झेलने पड़े थे। स्मिता की मां ये रिश्ता होने नहीं देना चाहती थीं लेकिन स्मिता और राज लिव इन में रहने लगे थे। उस वक्त यह बहुत बड़ी बात थी। राज की पहली पत्नी से आर्य बब्बर और स्मिता से प्रतीक बब्बर पैदा हुए।

अक्षय कुमार Housefull 4 की स्टारकास्ट के साथ ट्रेन से दिल्ली के लिए निकले, मुंबई स्टेशन से आईं तस्वीरें

प्रतीक को जन्म देने के कुछ दिनों बाद ही स्मिता पाटिल चल बसीं। कई साल बाद एक्ट्रेस मृणाल सेन ने आरोप लगाया कि अस्पताल की लापरवाही की वजह से स्मिता पाटिल की जान गई थी। स्मिता चाहती थीं कि जब वो मरे उनका अच्छे से मेकअप किया जाए। स्मिता का मेकअप अमिताभ बच्चन के मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने किया था। एक बार दीपक एक्टर राज कुमार का मेकअप कर रहे थे, राजकुमार लेटे हुए थे और दीपक उनका मेकअप कर रहे थे, स्मिता ने उनसे कहा था कि उन्हें भी ऐसे ही लेटकर मेकअप करवाना है। उस वक्त दीपक को नहीं पता था कि वो स्मिता की मौत के बाद इस तरह उनका मेकअप करेंगे जब वो लेटी नहीं बल्कि सो चुकी होंगी।

स्मिता की मौत के बाद 3 दिनों तक उनकी बॉडी को बर्फ में रखा गया था, क्योंकि उनकी बहन अमरीका में रहती थीं और उन्हें आने में वक्त लग रहा था। 

बेटी आराध्या के साथ काम करने की बात पर ऐश्वर्या ने दिया जवाब

फिल्मों में आने से पहले स्मिता पाटिल मुंबई में दूरदर्शन पर मराठी समाचार पढ़ा करती थीं। उस वक्त समाचार एंकर सिर्फ साड़ी पहनती थीं, मगर स्मिता को जींस पहनने का शौक था, इसलिए स्मिता जब समाचार पढ़ने जाती तो जींस के ऊपर ही साड़ी लपेट लेती थीं। श्याम बेनेगल की नजर स्मिता पर पड़ी और उन्हें लगा कि ये अच्छा अभिनय कर सकती हैं बस फिर क्या श्याम ने उन्हें अपनी फिल्म में छोटा सा रोल दिया और इस तरह उनकी बॉलीवड में एंट्री हुई।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment