1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. कुली हादसे से पहले स्मिता को आया था अमिताभ के चोटिल होने का सपना, ऋषि कपूर ने भिजवाया था बाम

कुली हादसे से पहले स्मिता को आया था अमिताभ के चोटिल होने का सपना, ऋषि कपूर ने भिजवाया था बाम

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को 77 साल के हो रहे हैं। 

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: October 10, 2019 17:50 IST
कुली हादसे से पहले...- India TV Hindi
कुली हादसे से पहले स्मिता को आया था अमिताभ के चोटिल होने का सपना, ऋषि कपूर ने भिजवाया था बाम

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर को 77 साल के हो रहे हैं। इस मौके पर हम आपको अमिताभ बच्चन के उस बड़े हादसे से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताने जा रहे हैं। 

1982 में 'कुली' के सेट पर गंभीर रूप से घायल होने से एक दिन पहले अमिताभ को स्मिता पाटिल ने आधी रात को कॉल किया था और उनसे उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा था। स्मिता को पूर्व संकेत मिल या था उन्होंने सपने में देखा था कि अमिताभ बच्चन को चोट लगी है। लेकिन अमिताभ बच्चन ने उनसे कहा कि वो बिल्कुल ठीक हैं। मगर अगले ही दिन कुली के सेट पर उन्हें गंभीर चोट आई और वो कई दिनों तक कोमा में थे।

कुली के सेट बैंगलोर में था, वहां पर दुर्घटना के बाद, अमिताभ बच्चन को बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लिए बैंगलोर से मुंबई ले जाया गया था, इससे पहले कि उन्हें हवाई अड्डे पर ले जाया जाए, निर्देशक मनमोहन देसाई ने बैंग्लोर अस्पताल से हवाई अड्डे तक पूरे मार्ग की समीक्षा की और यह सुनिश्चित किया कि यह सबसे अच्छा हो कोई समस्या ना हो।

कुली के सेट पर दुर्घटना के बाद, पुनीत इस्सर को पूरा देश विलेन मानने लगता है। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने पुनीत इस्सर से मुलाकात की और उन्होंने कहा कि इसमें तुम्हारी कोई गलती नहीं है इस तरह के हादसे होते रहते हैं। अमिताभ ने बताया कि ऐसा ही एक बार उनके और विनोद खन्ना के बीच शूटिंग के दौरान हुआ। उस वक्त उनकी वजह से विनोद खन्ना को लग गया था। इससे पता चलता है कि अमिताभ के मन में पुनीत इस्सर के लिए कोई कड़वाहट नहीं थी।

बैंगलौर में कुली की शूटिंग के दौरान, कई दिनों की लगातार चल रही शूटिंग से पूरी यूनिट थक गई थी। अमिताभ के साथ जब सेट पर दुर्घटना हुई तो वो बगीचे में जाकर लेट गए, यूनिट के कुछ सदस्यों को लगा कि वह अभी भी अभिनय कर रहे हैं, थोड़ी देर बाद वो उनके पास आए और कहा- सर क्या बढ़ियन अभिनय किया। बाद में उन्हें एहसास हुआ कि यह अभिनय नहीं बल्कि घातक एक्सीडेंट था।

ऋषि कपूर ने अमिताभ को घातक एक्सीडेंट को हल्की खरोंच समझकर उनके लिए ''आयोडेक्स'' भिजवाया था।

अमिताभ बच्चन जब एक्सीडेंट के बाद घर लौटे तो उनका भव्य स्वागत किया गया। पहली बार अमिताभ ने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन को रोता देखा। अमिताभ ने दूरदर्शन को एक इंटरव्यू भी दिया था जो हाल ही में काफी वायरल हुआ। 

इस इंटरव्यू में अमिताभ एक्सीडेंट के बारे में बात करते हुए कहते हैं- ''आज 24 सितंबर को एक्जैक्टली 2 महीने हो गए जिस दिन मैं घायल हुआ था, आज मैं आपके सामने बैठा हूं इसका क्रेडिट मैं डॉक्टर्स और नर्स को दूंगा। इसके अलावा मैं उन सभी फैन्स का धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन्होंने मंदिर और मस्जिद में मेरे लिए प्रार्थनाएं की। उममें से कितने ही लोगों को मैं जानता तक नहीं हूं। मैं उसके लिए आभारी हूं। अब मैं यही कर सकता हूं कि आप सभी की उम्मीदों पर खरा उतरूं। मैं कोशिश करूंगा, मैं अपनी बेहतरीन कोशिश करूंगा।''

वर्क फ्रंट की बात करें तो अमिताभ इन दिनों टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' का 11वां सीजन होस्ट कर रहे हैं, इसके अलावा उनकी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' और 'सई रा नरसिम्हा रेड्डी' आने वाली है। हाल ही में अमिताभ बच्चन को सिनेमा के सबसे बड़े अवॉर्ड दादा साहब फाल्के के लिए चुना गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X