Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बॉलीवुड एक्‍टर रणवीर सिंह के दमदार डायलॉग जिन पर जमकर बजीं तालियां और सीटियां

फिल्‍म अकादमी में स्‍टडी करते समय अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍म का चर्चित संवाद ‘ मेरे पास मां हैं ‘को रणवीर ने एक स्‍टेज पर अभिनय के दौरान बोला था और उसके बाद सभी ने उनकी जमकर तारीफ की थी। इसके बाद उन्‍होंने बॉलीवुड में एक अभिनेता के रूप में करियर बनाने क

Vaishali Rai Vaishali Rai
Updated on: July 06, 2017 16:21 IST
Ranveer singh- India TV Hindi
Ranveer singh

नई दिल्ली: “चीते की चाल, बाज़ की नज़र और बाजीराव की तलवार पर संदेह नहीं करते ... कभी भी मात दे सकती है” बॉलीवुड में रणवीर सिंह ने अपने करियर में कई शानदार फिल्में तो दी ही हैं। लेकिन इसके साथ ही उससे भी शानदार उनके डॉयलॉग हैं, जिनका दर्शकों के बीच लोकप्रिय होना भी लाज़मी है। “हीरो बनने के लिए जिगर की ज़रुरत पड़ती है ... और जब जिगर हो तो भरी बन्दूक का क्या काम?”- रणवीर सिंह की फिल्‍म का यह डायलॉग उनकी जिंदगी पर पूरी तरह फिट बैठता है, फिल्‍म अकादमी में स्‍टडी करते समय अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍म का चर्चित संवाद ‘ मेरे पास मां हैं ‘को रणवीर ने एक स्‍टेज पर अभिनय के दौरान बोला था और उसके बाद सभी ने उनकी जमकर तारीफ की थी। इसके बाद उन्‍होंने बॉलीवुड में एक अभिनेता के रूप में करियर बनाने का मन बना लिया था। 2010 में उनकी पहली फिल्‍म बैंड बाजा बारात आई और देखते ही देखते 7 साल में 11 फिल्‍में ( दो में कैमियों रोल) के दम पर बॉक्‍स ऑफिस पर रणवीर सिंह एक ब्रांड बन चुके हैं और बॉलीवुड के नामी निर्देशक उनको अपनी फिल्‍मों में लीड रोल में लेना पसंद करते हैं। कमाल की बात तो यह है कि रणवीर सिंह की फिल्‍मों में उनके संवाद बेहद चर्चित होते हैं। 

6 जुलाई 1985 को जन्‍मे रणवीर सिंह को रियल लाइफ में उतना गंभीर इंसान नहीं माना जाता लेकिन जब फिल्‍मों में अभिनय की बात आती है तो उनकी गंभीरता साफ झलक कर बाहर आती हैं,वो अपने दमदार अभिनय, बेहतरीन बॉडी और डांसिग स्‍टाइल के साथ ही दमदार डॉयलाग के लिए भी जाने जाते हैं। फिल्‍म का जॉनर जो भी हो रणवीर की आवाज में वो जादू है जो संवाद में जान डाल देता है। “आंधी रोके तो हम तूफ़ान ... तूफ़ान रोके तो हम आग का दरिया” जैसे संवाद को रणवीर सिंह की आवाज ने इतना दमदार बना दिया कि बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता की गारंटी बन गए। संजय लीला भंसाली की फिल्‍म में रोमांस का तड़का लगाता उनका यह संवाद “मेरी मर्दानगी के बारे में आप गांव की किसी भी लड़की से पूछ सकते हो … रिपोर्ट अच्छी मिलेगी” बताता है कि वह कितने गजब की डायलॉग डिलेवरी करने में माहिर है। (रणवीर सिंह को इन पांच फिल्‍मों ने बनाया सुपर सितार, दीपिका, प्रियंका और अनुष्‍का के साथ चमके)

 
बॉलीवुड के सुपर स्टार रणवीर सिंह की हर फिल्म बड़े पर्दे पर अपना एक अलग जादू भिखेरती है। ऐसे में दर्शक अपने इस सुपर स्टार को बड़े पर्दे पर देख उनके लिए तालियां और सीटियां बजाने से खुद को नही रोक पाते। किसी भी फिल्म का हिट होना या न होना उसकी स्टोरी लाइन पर निर्भर करता है। मज़बूत स्टोरीलाइन और अच्छी स्क्रिप्ट के साथ अगर फिल्म के डॉयलॉग भी दमदार हों तो ऐसे में फिल्म में चार चांद लग जाते हैं।  रणवीर की बैंडा बाजा बारात हो या फिर रामलीला, से लेकर बॉजीराव मस्‍तानी तक सभी फिल्‍मों में उनके दमदार संवाद दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर ही देते हैं। 

रणवीर की फिल्में चाहे वह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हो या फ्लॉप सभी में एक चीज़ ज़रुर देखने को मिलती है, और वह हैं रणवीर के दमदार डॉयलॉग। ऐसे में अगर हम उनके कुछ फेमस डॉयलॉग की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार हैं।  (रणवीर सिंह के लिए दीपिका है बेहद खास लेकिन बॉलीवुड में इनकी निगाहों ने दिलाया बड़ा ब्रेक)

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement