1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. खुलने जा रहे हैं ये सिनेमा हॉल, करना होगा सरकार के इन नियमों का पालन

खुलने जा रहे हैं ये सिनेमा हॉल, करना होगा सरकार के इन नियमों का पालन

कोरोना वायरस की वजह से करीब तीन महीने से सिनेमाघर बंद थे।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: June 26, 2020 14:16 IST
खुलने जा रहे हैं ये सिनेमा हॉल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: BEING.CINEMA खुलने जा रहे हैं ये सिनेमा हॉल

कोरोना वायरस की वजह से देश में लागू लॉकडाउन के चलते सभी सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसे खोला जा रहा है। इस दौरान सरकार द्वारा दी गई पूरी गाइडलाइंस को फॉलो किया जाएगा। कार्निवाल सिनेमाज ने इसकी जानकारी दी है। साथ ही बताया है कि कर्मचारियों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की प्लानिंग भी की गई है। 

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद जरुरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार अब धीरे-धीरे छूट दे रही है। इस अनलॉक में अब थियेटर में मूवीज देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी मिली है। 

'नागिन 4' की शूटिंग हुई शुरू, 'जान हथेली पर लेकर' सेट पर पहुंचीं निया शर्मा

पीवीआर के बाद अब कार्निवाल सिनेमाज ने बताया है कि वो सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए थियेटर खोलने की तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान कर्मचारियों से लेकर लोगों तक की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। साथ ही नियमों का पूरी तरीके से पालन भी होगा। 

सिनेमाघरों के खुलने के दौरान इन नियमों का होगा पालन:

- ग्राहकों का बॉडी टेम्प्रेचर हो टेस्ट: हॉल में जाने से पहले हर कस्टमर का बॉडी टेम्प्रेचर मापा जाए। 

- सिनेमाघरों में जाने के दौरान हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हो। खासकर सीटों पर बैठने के दौरान। हर स्क्रीन में लोगों के इस तरह से बैठने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि उनके बीच दूरी बनी रहे। 

श्रीति झा ने घर पर की टीवी शो 'कुमकुम भाग्य' के प्रोमो की शूटिंग

- मास्क पहनने पर दिया जाए जोर: ये ध्यान दिया जाए कि जो लोग भी सिनेमाघरों में आ रहे हैं, वो मास्क जरूर पहनें। 

- सिनेमाघरों में सफाई और हाइजीन का खास ध्यान रखा जाए। हर जगह और समय समय पर सैनिटाइजेशन भी किया जाए। 

- कर्चारी हर ऑडिटोरियम और सीट को मूवी खत्म होने के बाद तुरंत सैनिटाइज करें। इसके लिए खास तरह के सैनिटाइजर (यूएलवी फॉगर्स) का उपयोग हो और ताकि हर मेटेरियल को किटाणुरहित किया जा सके। 

- हेल्थ इमरजेंसी के लिए प्रोग्राम बनाया जाए। 

- कर्मचारियों के बीच कम से कम कॉन्टैक्ट हो। खाने-पीने और पैसों के लेनदेन के लिए ई-टिकट्स और ई-ऑर्डर्स हो, ताकि एक-दूसरे से संपर्क कम हो। 

- भीड़ इकट्ठा ना हो, इसलिए फिल्मों के टाइम शेड्यूल को लेकर खास ध्यान रखा जाए। इतना समय मिले, ताकि सिनेमाहॉल को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जा सके। साथ ही भीड़ से बचने के लिए प्रॉपर बाहर निकलने की सुविधा दी जाए। 

- वॉशरूम में टच फ्री की सुविधाएं उपलब्ध हो। 

- डब्लूएचओ द्वारा सर्टिफाइड स्टाफ ट्रेनिंग दी जाए, ताकि कठिन परिस्थितियों को संभाला जा सके।

- कार्निवाल के कर्चमारियों का रोजाना हेल्थ स्क्रीनिंग हो और उनका बॉडी टेम्प्रेचर मापा जाए। इसके साथ ही वो हर 30 से 60 मिनट के बीच अपने हाथ धोते रहें। सभी कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य है। 

कई फिल्मों की रिलीज रुक गई 

कोरोना वायरस की वजह से मार्च महीने में सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश दिया गया था। इसके बाद से करीब तीन महीने तक सिनेमाघर बंद रहे। इस बीच बॉलीवुड की कई फिल्मों की रिलीज रोक दी गई। इनमें अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी', सुशांत सिंह राजपूत की 'दिल बेचारा', सलमान खान की 'राधे', जाह्नवी कपूर की गुंजन सक्सेना, कंगना रनौत की 'थलाइवी' और रणवीर सिंह की '83' सहित कई फिल्में शामिल थीं। 

ऑनलाइन रिलीज हो रही हैं फिल्में

वहीं, सिनेमाघर बंद होने की वजह से कई मूवीज को ऑनलाइन भी रिलीज किया गया और अभी भी किया जा रहा है। अमिताभ बच्चन और आयुष्मान की गुलाबो सिताबो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो चुकी है। जाह्नवी की 'गुंजन सक्सेना' को भी ऑनलाइन रिलीज करने का ऐलान किया गया है। कंगना रनौत की 'थलाइवी' को भी ऑनलाइन रिलीज करने की खबरें सामने आई हैं। दिवंगत अभिनेता सुशांत की आखिरी फिल्म को भी ऑनलाइन रिलीज किया जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X