Friday, April 26, 2024
Advertisement

8 महीने बाद 15 अक्टूबर से खुल रहे थियेटर, हर शो के बाद होगा सैनिटाइजेशन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अक्टूबर से सिनेमाघर खोले जाएंगे, जिसको लेकर सिनेमाघर के संचालकों ने विशेष तैयारियां कर ली हैं।

IANS Written by: IANS
Published on: October 10, 2020 22:15 IST
Cinema halls- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Cinema halls

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अक्टूबर से सिनेमाघर खोले जाएंगे, जिसको लेकर सिनेमाघर के संचालकों ने विशेष तैयारियां कर ली हैं। केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से देश में सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी है। हालांकि सिनेमाघरों में कोरोना की वजह से लगी पाबंदियों के चलते शायद कम ही टिकट बिक पाएंगे।

सिनेमाघरों के संचालक अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कई अहम कदम उठाने जा रहे हैं, जिसमें सिनेमाघरों में एंट्री करने पर हर शख्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और बिना लक्षण वालों को ही प्रवेश मिलेगा। वहीं सिंगल स्क्रीन में टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा खिड़कियां खोलनी होंगी। हालांकि ऑनलाइन टिकट की सुविधा भी रहेगी, ताकि कम से कम लोग एक-दूजे के संपर्क में आएं। साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए दर्शकों के फोन नंबर भी लिए जाएंगे।

फिल्म के दौरान लोगों को हर समय मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं एक शो खत्म होने के बाद पूरा हॉल सैनिटाइज होगा, तभी दूसरा शो शुरू होगा। इस वजह से सिनेमाघरों में एक दिन में 3 से 4 शो ही दिखाए जा सकेंगे।

कोरोना की वजह से दिल्ली में सिनेमाघरों को मार्च महीने में ही बंद कर दिया गया था। इसके तहत अब 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों को खोलने की मंजूरी मिल गई है। तकरीबन 8 महीने बाद दिल्ली में सिनेमाघर खुलने जा रहे हैं, लेकिन इन 8 महीनों की बंदी में सिनेमाघरों को खासा नुकसान भी झेलना पड़ा है। इस वजह से करीब 3 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

दिल्ली में 130 स्क्रीन और 50 सिनेमाघर हैं, जिनमें मल्टीप्लेक्स भी शामिल हैं। हालांकि आर्थिक नुकसान के साथ ही बड़ी संख्या में रोजगार का नुकसान भी पूर्णबंदी की वजह से हुआ है।

दिल्ली डिलाइट सिनेमा के सीईओ अजय मेहरोत्रा ने आईएएनएस को बताया, "पिछले 8 महीने में सिनेमा इंडस्ट्री को खासा नुकसान हुआ है। अनुमान लगाएं तो करीब 3 से 4 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। मार्च में सिनेमाघरों को बंद करने आदेश दिए गए उस वक्त बाघी मूवी लगी हुई थी और जनता से एक अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा था, हालांकि आखिरी हफ्ता मूवी का करीब 20 लाख रुपये का गया था।"

उन्होंने बताया, "हमने सिनेमाघर में बदलाव किए हैं, सरकार की गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जाएगा, वहीं एक सीट छोड़कर लोगों को बिठाया जाएगा, ताकि संक्रमण से बचाव हो सके। हर शो के बाद सैनिटाइजेशन कराया जाएगा और 15 से 20 मिनट के लिए बंद रहेगा। इसके बाद अगला शो शुरू होगा।"

मेहरोत्रा ने कहा कि सिनेमाघरों में थर्मल स्क्रीनिंग होगी, पैक्ड खाने के पैकेट होंगे, वहीं जहां पहले 5 से 6 शो होते थे एक दिन में वो घट कर 3 से 4 हो जाएंगे। हालांकि आने वाले समय में त्योहारों के चलते एक अच्छा रिस्पॉन्स सिनेमाघरों को मिल सकता है और उम्मीद करते हैं कि दिवाली तक जिंदगी पटरी पर लौट आए।

दिल्ली में बुधवार को पीवीआर सिनेमाज द्वारा मीडिया को बुलाकर 15 अक्टूबर से खुलने वाले सिनेमाघरों में चल रही तैयारियों के बारे में बताया जाएगा। पीवीआर सिनेमाज की बात करें तो दिल्ली में कुल 17 सिनेमा हॉल हैं, वहीं 68 स्क्रीन हैं। सरकार की गाइडलाइंस और कोरोना प्रोटोकॉल के तहत इन सभी सिनेमाघरों को खोला जाएगा।

पीवीआर सिनेमाज ने भी इसकी तैयारियां कर ली हैं। सिनेमाघरों के अंदर सिर्फ डिब्बाबंद भोजन या पेय पदार्थ की ले जाने की अनुमति होगी। जो भी आप काउंटर से खरीदेते हैं, वह पैक्ड रहेगा। साथ ही सिनेमाघरों के सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए दस्तानें, जूते, मास्क, पीपीई किट आदि का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली के सिनेमाघरों में वेंटिलेशन की सही व्यवस्था के साथ एसी का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाएगा। शो की शुरुआत, इंटरवेल और खत्म होने के समय लोगों के प्रवेश और बाहर जाने के दौरान सामाजिक दूरी बनी रहे, इसकी व्यवस्था करनी भी अनिवार्य होगी। इसके लिए सिनेमाघरों में बदलाव किए जा रहे हैं।

पीवीआर सिनेमाज के सीईओ गौतम दत्ता ने बताया, "हम वादा करते हैं कि जो मिनिस्ट्री की गाइडलाइंस हैं, हम उनका पालन करेंगे। हमने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है। पहले चरण में यानी 15 अक्टूबर से हम ग्राहकों का भरोसा जीतेंगे, उनकी सुरक्षा का ध्यान भी रखेंगे। हम आशान्वित हैं कि आने वाले समय में अधिकांश राज्य सरकारें सिनेमाघरों को फिर से खोलने की अनुमति देंगी, क्योंकि हम लोगों की सुरक्षा बनाए रखने पर पूरा ध्यान देंगे।"

सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स मालिकों के लिए यह अच्छी खबर है। लेकिन हालात को देखते हुए अगले कुछ महीनों में नई फिल्मों की रिलीज टाली जा सकती है। हालांकि यह कह पाना मुश्किल होगा कि 15 अक्टूबर से सारे सिनेमा हॉल खुल जाएंगे, लेकिन नवंबर में दिवाली त्योहार को देखते हुए 1 नवंबर तक दिल्ली के सभी सिनेमाघरों के खुल जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement