1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. ये हैं बॉलीवुड के वो मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट जो बड़े होकर भी बने सुपरस्टार

ये हैं बॉलीवुड के वो मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट जो बड़े होकर भी बने सुपरस्टार

आज हम आपको बॉलीवुड के उन बाल कलाकारों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने ना सिर्फ चाइल्ड एक्टर्स के तौर पर नाम कमाया बल्कि बड़े होने के बाद एक बार फिर से छा गए।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: January 17, 2020 18:35 IST
बॉलीवुड के वो मशहूर...- India TV Hindi
बॉलीवुड के वो मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट जो बड़े होकर भी बनें सुपरस्टार

आज हम आपको बॉलीवुड के उन बाल कलाकारों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने ना सिर्फ चाइल्ड एक्टर्स के तौर पर नाम कमाया बल्कि बड़े होने के बाद एक बार फिर से छा गए।बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट ने फिल्म 'कयामत से कयामत' तक से डेब्यू किया था, यह फिल्म सुपर डुपर हिट रही, लेकिन देखना जाए तो यह उनकी पहली फिल्म नहीं थी, क्योंकि बहुत साल पहले सन् 1973 में आमिर खान ने फिल्म यादों की बारात में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर डेब्यू किया था। आमिर ने तारिक के बचपन का रोल प्ले किया था। बाद में उन्होंने केतन मेहता की फिल्म होली में भी काम किया।

आमिर खान

आमिर खान की तरह ऋतिक रोशन की डेब्यू फिल्म भी सुपर डुपर हिट रही। ऋतिक ने साल 2000 में फिल्म कहो ना प्यार है से डेब्यू किया था। रातों रात ऋतिक सुपरस्टार बन गए। लेकिन ऋतिक की भी ये पहली फिल्म नहीं थे। साल 1980 में ऋतिक ने आप के दीवाने और भगवान दादा में बाल कलाकार के तौर पर काम किया है।

इमरान खान

आमिर खान की तरह उनके भान्जे इमरान खान ने भी चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया है। फिल्म कयामत से कयामत तक में इमरान ने आमिर खान के बचपन का रोल किया था। 16 साल के बाद इमरान ने जेनेलिया डिसूजा के साथ जाने तू या जाने ना से डेब्यू किया था। यह फिल्म खूब पसंद की गई थी।

 संजय दत्त 

आप शायद ना जानते हों लेकिन अभिनेता संजय दत्त ने भी बाल कलाकार के तौर पर काम किया है। साल 1972 में आई फिल्म रेशमा और शेरा फिल्म में संजय दत्त ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था। बाद में साल 1981 में फिल्म रॉकी से उन्होंने अपनी शुरुआत की और तीन दशक तक बॉलीवुड में राज किया।

उर्मिला मातोंडकर

बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने भी चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया है। साल 1983 में उर्मिला ने शबाना आजमी और नसीरुद्दीन शाह की फिल्म 'मासूम' में उनकी बेटी का रोल प्ले किया था।  90 के दशक में उर्मिला बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस बन गईं।

जुगल हंसराज

उर्मिला मातोंडकर के साथ फिल्म 'मासूम' में एक्टर जुगल हंसराज ने भी बाल कलाकार के तौर पर काम किया था। इस फिल्म में उनकी मासूमियत ने लोगों का दिल जीत लिया। साल 1994 में जुगल ने 'आ गले लग जा' फिल्म में उन्होंने डेब्यू भी किया। एक्टर के रुप में जब ज्यादा प्रसिद्धि नहीं मिली तो उन्होंने निर्देशन का रुख भी अपनाया।

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट ने साल 1999 में महेश भट्ट की फिल्म संघर्ष में प्रीति जिंटा के बचपन का रोल किया था। बाद में आलिया ने करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द इयर' से डेब्यू किया। आज आलिया बॉलीवुड की फेमस लीडिंग लेडी में से एक हैं।

सना सईद

बाल कलाकारों सना सईद काफी मशहूर हैं। साल 1998 में शाहरुख खान फिल्म कुछ कुछ होता है में सना ने उनकी बेटी का रोल प्ले किया था। सना बाद में करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट्स ऑफ द ईयर में भी नजर आईं। 

आफताब शिवदसानी 

एक्टर आफताब शिवदसानी ने भी बाल कलाकार के तौर पर काम किया। मिस्टर इंडिया, चालबाज और शहंशाह जैसी फिल्मों में आफताब चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नजर आए। बड़े होने पर आफताब शिवदासानी ने 'मस्त', 'कसूर' और 'हंगामा' जैसी कई फिल्मों में काम किया।

कुणाल खेमू 

एक्टर कुणाल खेमू ने चाइल्ड आर्टिस्ट बनकर भी खूब नाम कमाया। राजा हिंदुस्तानी, जख्म और हम हैं राही प्यार के में बाल कलाकार के तौर पर नजर आए खेमू ने बॉलीवुड में फिल्म कलयुग से डेब्यू किया था।

आदित्य नारायण

फिल्म 'जब प्यार किसी से होता है' में उदित नारायण के बेटे आदित्य नारायण ने सलमान खान के बेटे का रोल प्ले किया था। आदित्य ने 'परदेश' और 'ताल' में भी चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया। फिलहाल आदित्य इंडियन आइडल होस्ट कर रहे हैं। 

जोया आफरोज

फिल्म 'हम साथ साथ है' में नीलम कोठारी की बेटी के रोल में जोया आफरोज ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया। इसके बाद जोया फेमिना मिस इंडिया में रनर अप रहीं। बाद में जोया ने साल 2017 में हिमांशू कोहली के साथ फिल्म 'स्वीटी वेड्स एनआरआई' से बॉलीवुड में डेब्यू किया, हालांकि फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई।

ओमकार कपूर 

साल 1996 में 'मासूम' नाम की एक और फिल्म बनी, जिसका गाना 'छोटा बच्चा जानके हमको' खूब मशहूर हुआ था। इस गाने में नजर आने वाले चाइल्ड आर्टिस्ट ओमकार कपूर बाद में प्यार का पंचनामा 2 और झूठा कहीं का जैसी फिल्मों में काम किया।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment