Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

R.I.P. Sushma Swaraj: आम आदमी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड स्टार्स की कई बार मदद करती नजर आईं सुषमा स्वराज

सिर्फ आम आदमी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड स्टार्स की कई बार मदद करती नजर आईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: August 07, 2019 10:27 IST
R.I.P. Sushma Swaraj- India TV Hindi
R.I.P. Sushma Swaraj

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में अंतिम सांस ली। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि सुषमा जी विदेश मंत्री रहते हुए आम लोगों की मदद के लिए जिस तरह आगे आईं वह बेहद काबिले तारीफ था। सिर्फ आम आदमी ही नहीं बल्कि सुषमा ने सेलेब्स की भी काफी मदद की जिसका आप अंदाजा तक नहीं लगा सकते। आपको बता दें कि एक्ट्रेस श्रीदेवी की मौत दुबई के होटल में हुई थी और उनके पार्थिव शरीर को भारत लाने के लिए सुषमा स्वराज ने जो सूझबूझ दिखाई वह काबिले तारीफ थी। श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत में लाने में दुबई में भारत एम्बेसी के साथ ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी काफी मदद की।

श्रीदेवी

सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

यह बात एक ट्वीट में सामने आई है। दुबई में विधि विभाग की अनुमति मिलने के बाद उनके परिवार के सदस्य उनके पार्थिव शरीर को एक चार्टर्ड विमान में लेकर रवाना हुए थे। गौरतलब है कि सुषमा स्वराज विदेश के भारतीयों के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। सोशल मीडिया ट्‍विटर के जरिए उन्होंने कई विदेशों में कई भारतीयों की मदद की है। बता दें कि करीब डेढ़ साल पहले 24 फरवरी 2018 को श्रीदेवी की मौत हो गई थी। दुबई के एक होटल में श्रीदेवी मृत पाई गईं थीं।

 करणवीर बोहरा

बतौर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आम आदमी के साथ-साथ सेलेब्स के लिए भी हमेशा खड़ी रहीं। एक बार की बात टीवी स्टार करणवीर बोहरा पत्नी के साथ मॉस्को एयरपोर्ट पर फंस गए थे। करणवीर को मॉस्को एयरपोर्ट पर इसलिए रोक लिया गया था कि क्योंकि उनकी पासपोर्ट थोड़ी खराब स्थिती में थी। इसके बाद करणवीर ने ट्वीट किया और सुषमा जी से मदद मांगी।  फिर क्या था, कुछ ही देर में करणवीर का तत्काल पासपोर्ट इश्यू किया गया और करणवीर ने अपना वर्क कमिटमेंट पूरा किया। बाद में करणवीर ने एक और ट्वीक किया जिसमें उन्होंने विदेश मंत्रालय और सुषमा स्वराज को सहायता के लिए शुक्रियादा किया।

मल्लिका शेरावत

सुषमा स्वराज बॉलीवुड एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत की मदद के लिए भी आगे आईं थी। मल्लिका ने सुषमा स्वराज के नाम एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने साफ लिखा कि 'डच एनजीओ' जो कि 'फ्री गर्ल' नाम से है। इस एनजीओ का भारतीय वीजा बार-बार कैंसिल किया जा रहा था। ये एनजीओ चाइल्ड ट्रैफिकिंग और औरतों के लिए काफी अच्छा काम कर रही है। तब सुषमा स्वराज ने उनकी मदद की थी।

लीली सिंह

पॉपुलर यूट्यूबर लीली सिंह की भी सुषमा स्वराज ने काफी मदद की। लीली सिंह साल 2017 से भारतीय वीजा के लिए प्रयास कर रही थीं। लेकिन उनका वीजा नहीं हो पा रहा था तब उन्होंने सुषमा स्वराज के नाम ट्वीट किया जिसके तुरंत बाद सुषमा स्वराज ने उनकी मदद की। 

अदनान सामी को जब 'कुवैत' एयरपोर्ट पर रोका गया था तब भी सुषमा स्वराज मदद करने सामने आई थी।

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की सीनियर लीडर सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पड़ने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। वे 67 साल की थी और लंबे अर्से से बीमार चल रही थीं। वर्ष 2016 में सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट भी हुआ था। बीमारी की वजह से ही उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव से खुद को अलग रखा था। वर्ष 2014 में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय का प्रभार मिला था। बीजेपी के शासन के दौरान सुषमा दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही थी। उन्हें दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ था।

ये भी पढ़ें:

कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर और लक्षण

अनुपम खेर, शबाना आज़मी सहित इन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर जताया शोक

रितेश देशमुख और जेनेलिया की डेब्यू फिल्म की शूटिंग में पहुंची थीं सुषमा स्वराज, श्रद्धांजलि देते हुए बताया पूरा वाक्या

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement