Saturday, May 18, 2024
Advertisement

GST लागू होने के बाद क्या होगा बॉलीवुड प्रेमियों पर असर?

आज आधी रात से देश में जीएसटी लागू हो जाएगी। अगर आप बॉलीवुड प्रेमी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। 1 जुलाई से लगने वाले जीएसटी के बाद इंटरटेनमेंट टैक्स कम हो जाएगा।

India TV Entertainment Desk
Updated on: June 30, 2017 13:01 IST
GST FILM- India TV Hindi
GST FILM

नई दिल्ली: आज आधी रात से देश में जीएसटी लागू हो जाएगी। अगर आप बॉलीवुड प्रेमी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। 1 जुलाई से लगने वाले जीएसटी के बाद इंटरटेनमेंट टैक्स कम हो जाएगा। जिसकी वजह से टिकट के दाम घट जाएंगे। केंद्र सरकार देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू कर रही है। जिसके बाद कुछ चीजें महंगी होंगी तो कुछ सस्ती लेकिन सिनेमा देखने वालों के लिए जीएसटी फायदेमंद साबित होगा।

​आज आधी रात से लागू होगा जीएसटी

आपको बता दें जीएसटी लागू होने के बाद दिल्ली और एनसीआर में फिल्मों के टिकट कम दाम में मिलने लगेंगे। देशभर में जीएसटी लागू होने की वजह से अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स नहीं लगाया जाएगा। कई राज्यों में अभी तक 100 फीसदी तक भी एंटरटेनमेंट चार्ज टिकटों पर लगता है। अब सरकार द्वारा 100 रुपये कम कीमत वाले फिल्म टिकटों पर जीएसटी के तहत कर की दरों को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी हो जाएगा। वहीं मल्टीप्लेक्स के टिकट में अब महज 28 फीसदी टैक्स लगेगा।

इस तरह जीएसटी लागू होने के बाद इंटरटेनमेंट सर्विसेस पर टैक्स का बोझ कम हो जाएगा। यानी अगर एक टिकट के दाम आप 200 देते थे तो आप अब आपको सिर्फ 150 रुपये ही देने पड़ेंगे। फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

​जीएसटी से जेटली को उम्मीद 

न सिर्फ मल्टीप्लेक्स में बल्कि सिंगल स्क्रीन में भी फिल्में देखना सस्ता हो गया है। टिकट के दाम घटने से फिल्म इंड्रस्ट्री को भी फायदा होगा।

वेव सिनेमा नोएडा के मैनेजर योगेश का कहना है कि टिकट के रेट्स में फर्क आया है। पहले साउथ दिल्ली के टिकट के दाम बाकी दिल्ली के क्षेत्र से ज्यादा होते थे। अब सारे सिनेमाहॉल के टिकट एक स्लैब में आ जाएंगे।

फिल्म डायरेक्टर सुनील दर्शन ने भी जीएसटी का स्वागत किया है। सुनील का कहना है केंद्र सरकार की तरफ से ये अच्छा कदम है। 

पढ़िए, जीएसटी लागू होने के बाद क्या महंगा होगा और क्या सस्ता?

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement