1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy Birthday Ratna Pathak Shah: जानिए, रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की अनोखी प्रेम कहानी

Happy Birthday Ratna Pathak Shah: जानिए, रत्ना पाठक और नसीरुद्दीन शाह की अनोखी प्रेम कहानी

अपनी जिंदगी में 64 वां सावन देख चुकीं अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह अपने हर किरदार में फिट साबित होती हैं, चाहें वह टीवी सीरियल 'सारा भाई वर्सेज सारा भाई' का कॉमिक रोल हो या किसी विलेन का किरदार।

Himanshu Tiwari Himanshu Tiwari @HimanshuInnings
Published on: March 18, 2021 6:05 IST
Ratna Pathak,Naseeruddin Shah- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/@RATNA.PATHAK.SHAH.FAN_ACCOUNT Ratna Pathak and Naseeruddin Shah

अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह की गिनती बॉलीवुड के शानदार कलाकारों में होती है। मगर उन्हें बॉलीवुड की अभिनेत्री बोलना उनके लिए एक दायरा खींच देने जैसा लगता है। रत्ना पाठक ने न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि थिएटेर्स, टीवी और हाल के दिनों में चर्चित विधा वेब सीरीज में अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। अपनी जिंदगी में 64 वां सावन देख चुकीं अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह अपने हर किरदार में फिट साबित होती हैं, चाहें वह टीवी सीरियल 'सारा भाई वर्सेज सारा भाई' का कॉमिक रोल हो या किसी विलेन का किरदार। अभिनेत्री अपने किरदारों में इस कदर घुल जाती हैं कि देखने वाला उनके पर्दे के किरदार को ही असल जिंदगी का किरदार मानने लगता है। 

आखिर रत्ना में ये क्वालिटीज़ कहां से आईं? वह अपने हर किरदार में इतनी वर्सिटाइल कैसे होती चली गईं? इसका सीधा कनेक्शन उनकी परवरिश और उनके पारिवारिक माहौल से है। रत्ना पाठक की मां दीना पाठक एक दिग्गज और मंझी हुई कलाकार थीं। पुरानी क्लासिक फिल्मों में दीना पाठक का किरदार दर्शकों को काफी अपना सा लगता था। रत्ना को विरासत में अपनी मां से अभिनय के गुर मिले। उनके परिवार में एक और शख्सियत हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाना है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सुप्रिया पाठक की। सुप्रिया पाठक भी इसी खानदान से ताल्लुक रखती हैं, जिनसे कई पीढ़ियों से अपने अभियन के जरिए लोगों का मनोरंजन किया।

बहरहाल, आपको यह जान कर ताज्जुब होगा कि अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों के जेहन में बस जाने वाली रत्ना पाठक शुरुआती दिनों में कभी एक्टिंग नहीं करना चाहती थीं। उन्हें तो एरोप्लेन उड़ाना पसंद था। मगर उनके करियर को कुछ और ही नसीब हुआ।

रत्ना के करियर के अलावा उनकी पर्सनल या लव लाइफ भी काफी फिल्मी है। उन्होंने दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह से शादी की। खास बात यह कि नसीर उनसे उम्र में आठ साल बड़े हैं? फिर कैसे हुआ उन दोनों के बीच प्यार, आइए आपको बताते हैं।

साल था 1975 का जब रत्ना की पहली बार मुलाकात नसीरुद्दीन शाह से हुई। उस वक्त रत्ना कॉलेज की स्टूडेंट थीं और नसीरुद्दीन शाह पुणे के चर्चित फिल्म संस्थान एफटीआईआई में पढ़ा करते थे। एक बार दिए एक इंटरव्यू में रत्ना पाठक ने बताया कि उनकी मुलाकात में पहली नजर में होने वाले प्यार जैसा कुछ नहीं था। दोनों की मुलाकात सत्यदेव दुबे के डायरेक्शन में बने नाटक 'संभोग से संन्यास तक' के दौरान हुई थी। इसी नाटक का रिहर्लस करने के दौरान उनकी पहली मुलाकात हुई। रत्ना बताती हैं कि उनके रिश्ते में एक अजीब बात थी, पहले दिन की मुलाकात में दोनों की दोस्ती भी नहीं हुई थी, लेकिन दूसरे ही दिन से दोनों ने साथ घूमना भी शुरू कर दिया था।

रत्ना और नसीरुद्दिन शाह करीब 7 साल से एक दूसरे को डेट करते रहे और फिर साल 1982 में दोनों ने शादी कर ली। रत्ना और नसीर के दो बेटे हैं इमाद शाह और विवान शाह। विवान भी एक अभिनेता है और चंद फिल्मों और वेब सीरीज में नजर आ चुके हैं। 

छोटे पर्दे से लेकर रुपहले पर्दे तक या फिर कहें ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी रत्ना ने अपनी एक्टिंग का कमाल दिखाया।  'मंडी' जैसी कल्ट फिल्मों से लेकर 'जाने तू या जाने ना', 'गोलमाल 3' जैसी कॉमेडी फिल्मों में उन्होंने काम किया। साल 2017 में आई फिल्म  'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का'  के लिए उन्हें  बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। हाल ही में एमेजन प्राइम की फिल्म 'अनपॉज़्ड' में भी वह नजर आई थीं और इसी तरह रत्ना के एक्टिंग का सिलसिला जारी है।

यहां पढ़ें

अक्षय कुमार ने कहा 'तेरी मिट्टी' एक एहसास है, गाने ने पूरे किए 1 बिलियन व्यूज

इमरान हाशमी 4 बड़ी फिल्मों के साथ आ रहे हैं फैंस के सामने

बिग बॉस कपल एजाज खान -पवित्रा पुनिया शादी से पहले लिव-इन रिलेशनशिप में रहेंगे- रिपोर्ट

Click Mania
Modi Us Visit 2021