Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Happy B’day: इनके कारण ‘जय किशन’ बन गए ‘जैकी श्रॉफ’, नाम के पीछे भी है दिलचस्प कहानी

जैकी श्रॉफ इंडस्ट्री में एक लंबा वक्त बिता चुके हैं। उन्होंने अब तक के अपने फिल्मी करियर में बेहतरीन किरदारों को बखूबी पर्दे पर उतारा है। जैकी गुरुवार को अपना 62वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास दिन के लिए उन्हें दुनियाभर से...

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Published on: February 01, 2018 16:07 IST
Jackie Shroff- India TV Hindi
Jackie Shroff

नई दिल्ली: बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता जैकी श्रॉफ इंडस्ट्री में एक लंबा वक्त बिता चुके हैं। उन्होंने अब तक के अपने फिल्मी करियर में बेहतरीन किरदारों को बखूबी पर्दे पर उतारा है। जैकी गुरुवार को अपना 62वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास दिन के लिए उन्हें दुनियाभर से ढ़ेरों शुभकामनाएं हासिल हो रही हैं। बता दें कि फैंस के देश-विदेश में अलग पहचान करने वाले जैकी का असली नाम शायद ही कोई जानता होगा। दरअसल उनका असली नाम जय किशन काकूभाई श्रॉफ है। उनके लंबे नाम के कारण फिल्म निर्देशक सुभाष घई ने उन्हें 'जैकी' नाम दिया था। जैकी अब तक भारत की 9 भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके है। वह लगभग 207 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय करत हुए नजर आ चुके हैं। उनका जन्म 1 फरवरी, 1957 को एक गुजराती परिवार में महाराष्ट्र के लातूर शहर के उदगीर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम काकूभाई हीराभाई श्रॉफ और मां का नाम रीता श्रॉफ है।

5 जून, 1987 को जैकी ने अपनी गर्लफ्रेंड आयशा दत्त से शादी कर ली, जो बाद में फिल्म निर्माता बन गईं। आयशा से जैकी के दो संतान हैं- बेटा टाइगर श्रॉफ (हेमंत जय) और बेटी कृष्णा है। जैकी और आयशा 'जैकी श्रॉफ एंटरटेन्मेंट लिमिटेड' नाम की एक मीडिया कंपनी भी चलाते हैं। 'सोनी टीवी' में भी इनका 10 प्रतिशत शेयर था, जिसे वर्ष 2012 में बेचकर उन्होंने सोनी टीवी के साथ 15 साल पुराने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया। श्रॉफ ने कुछ विज्ञापनों में मॉडल के रूप में भी काम किया है। श्रॉफ को 'जैकी' नाम सुभाष घई ने दिया था। जैकी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1982 में फिल्म 'स्वामी दादा' से की थी।

इसके बाद सुभाष घई ने अपनी फिल्म 'हीरो' में उन्हें लीड रोल दिया। इसके बाद जैकी ने कई छोटी-बड़ी फिल्मों में बहुत अच्छा काम किया। फिल्मों के अलावा वह मनोरंजन चैनल 'स्टार वन' पर प्रसारित शो 'इंडिया मैजिक स्टार' के जज भी रह चुके हैं। इनकी प्रमुख फिल्में हैं- 'स्वामी दादा', 'हीरो', 'अंदर बाहर', 'युद्ध', 'तेरी महरबानियां', 'अल्ला रक्खा', 'कर्मा', 'जवाब हम देंगे', 'काश', 'राम-लखन', 'परिंदा', 'मैं तेरा दुश्मन', 'त्रिदेव', 'वर्दी', 'दूध का कर्ज', 'सौदागर', 'किंग अंकल', 'खलनायक', 'गर्दिश', 'त्रिमूर्ति', 'बॉर्डर', 'बंधन', 'रिफ्यूजी', 'मिशन कश्मीर', 'फर्ज', 'यादें', 'लज्जा', 'देवदास', 'सरकार 3', 'हलचल', 'क्योंकि', 'भूत अंकल', 'धूम 3', 'हैप्पी न्यू ईयर', 'जज्बा', 'चॉक एंड डस्टर', 'फुल एन फाइनल', 'भागम-भाग' और 'डर्टी पॉलीटिक्स' ।

जैकी को फिल्म 'परिंदा' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, तो वहीं फिल्म 'खलनायक' के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नामांकित किया गया। 2007 में भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ठ योगदान के लिए जूरी अवार्ड भी मिला। इसके अलावा भी कई बार उन्हें पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। जैकी श्रॉफ आने वाली फिल्म 'ब्र्दस' में अक्षय कुमार और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ दिखाई देंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement