1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy B'dya: ‘वास्तव’ जैसी सुपरहिट फिल्में देने वालीं नम्रता शिरोडकर ने इस साउथ एक्टर संग शादी कर छोड़ दिया था करियर

Happy B'dya: ‘वास्तव’ जैसी सुपरहिट फिल्में देने वालीं नम्रता शिरोडकर ने इस साउथ एक्टर संग शादी कर छोड़ दिया था करियर

नम्रता शिरोडकर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने अपने लंबे फिल्मी सफर में कई बेहतरीन किरदारों को बखूबी पर्दे पर उतारा है, हालांकि आज वह लाइमलाइट से दूर होकर अपने परिवार के साथ वक्त बिता रही हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: January 22, 2018 8:54 IST
Namrata Shirodkar- India TV Hindi
Namrata Shirodkar

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री नम्रता शिरोडकर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने अपने लंबे फिल्मी सफर में कई बेहतरीन किरदारों को बखूबी पर्दे पर उतारा है, हालांकि आज वह लाइमलाइट से दूर होकर अपने परिवार के साथ वक्त बिता रही हैं। नम्रता वर्ष 1993 में मिस इंडिया का ताज हासिल कर सुर्खियों में आई थीं। बता दें कि वह मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में भी 5वें स्थान पर रही थीं। महाराष्ट्र के एक ब्राह्मण परिवार में 22 जनवरी, 1972 को जन्म लेने वाली नम्रता शिरोडकर की बड़ी बहन शिल्पा शिरोडकर मशहूर अभिनेत्री रही हैं। इनकी दादी भी बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री थीं, जिनका नाम था मीनाक्षी। नम्रता पहली बार स्विम सूट पहनकर बड़े पर्दे पर आई तो चर्चा का केंद्र बन गईं।

इनकी शिक्षा मीठीबाई विश्वविद्यालय में हुई। नम्रता का बचपन भी फिल्मी माहौल में बीता। बहन और दादी की तरह उन्होंने भी अभिनय को ही अपने जीवन का मुख्य ध्येय बनाना सही समझा। नम्रता ने अपने करियर की शुरुआत 1993 में मॉडलिंग से की। इसके बाद उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। फिल्म 'जब प्यार किसी से होता है' में उन्होंने छोटी सी भूमिका निभाई। यह उनकी पहली फिल्म थी। इस फिल्म के पहले भी उन्होंने फिल्म 'पूरब की लैला, पश्चिम का छैला' साइन की थी, लेकिन यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी। इसके बाद वह एक सुपरहिट फिल्म 'वास्तव' में संजय दत्त के साथ दिखाई दीं। एक सफल फिल्म होने के बाद भी इसका कोई प्रभाव नम्रता के करियर पर नहीं पड़ा।

फिल्म 'पुकार', 'हेराफेरी', 'अस्तित्व' 'कच्चे धागे', तेरा मेरा साथ रहे' और 'एलओसी कारगिल' जैसी फिल्मों में नम्रता ने बहुत अच्छा काम किया, लेकिन इन फिल्मों में इनका सहयोग कम था। इसके बाद उन्होंने दक्षिण की फिल्में करनी शुरू कर दीं। लगातार कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी नम्रता बॉलीवुड में बनी रहीं। फिल्म 'वास्तव' की शूटिंग के दौरान उनका अफेयर महेश मांजरेकर के साथ हुआ, लेकिन वे ज्यादा दिन साथ नहीं रह पाए। साल 2000 में तेलुगू फिल्म 'वानसी' की शूटिंग के दौरान उनकी मुलाकात दक्षिण के सुपरस्टार महेश बाबू से हुई।

महेश बाबू, नम्रता से उम्र में तीन साल छोटे हैं। मगर कुछ साल बाद दोनों ने फरवरी, 2005 में शादी कर ली। उनके दो बच्चे हुए- गौतम और सितारा। नम्रता पिछली बार फिल्म 'ब्राइड एंड प्रेजुडिस' और 'रोक सको तो रोक लो' में नजर आई थीं। गौरतलब है कि फिल्म 'वास्तव' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के तौर पर आईफा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। शादी के बाद उन्होंने अपनी अभिनय की जिंदगी से मुंह मोड़ लिया और पारिवारिक जिंदगी में व्यस्त हो गईं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment