1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. B'day: जया प्रदा को 14 साल की उम्र में फिल्म में काम करने का मिला ऑफर, ऐसी रही एक्ट्रेस की निजी जिंदगी

B'day: जया प्रदा को 14 साल की उम्र में फिल्म में काम करने का मिला ऑफर, ऐसी रही एक्ट्रेस की निजी जिंदगी

तेलुगु के अलावा जया ने मलयालम, कन्नड़, बंगाली, मराठी और हिंदी फिल्मों में भी काम किया है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: April 03, 2020 6:54 IST
jaya prada- India TV Hindi
जया प्रदा अपना 58वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं

बॉलीवुड एक्ट्रेस जयाप्रदा 3 अप्रैल को अपना 58वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। जब वो महज 14 साल की थीं, तब उन्होंने अपने स्कूल के एनुअल फंक्शन में एक डांस किया था। इस प्रोग्राम में एक फिल्म निर्देशक भी शामिल थे। उन्हें जया का डांस इतना पसंद आया कि उन्होंने तेलुगू फिल्म में तीन मिनट के नृत्य का ऑफर दिया। 

जयाप्रदा ने इस बारे में सोच-विचार किया और फिर परिवार वालों की सहमति के बाद पहली बार 'भूमिकोसम' फिल्म में परफॉर्म किया। इस काम के लिए उन्हें 10 रुपये दिए गए थे। जब ये मूवी रिलीज हुई और स्क्रीन पर जया आईं तो लोगों को उनका डांस बहुत पसंद आया। इसके बाद उनके पास ऑफर्स की झड़ी लग गई। 

कई भाषाओं में किया काम

साल 1976 में जया ने पहली बार एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। उनकी 'अडवी रामुडु' और 'आरेसुकोबोई पारेसुकुन्नानु' फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी। तेलुगु के बाद जया ने मलयालम, कन्नड़, बंगाली, मराठी और हिंदी फिल्मों में भी काम किया। 1979 में जया ने बॉलीवुड में कदम रखा, वो रातोंरात स्टार भी बन गईं, लेकिन बताया जाता है कि हिंदी भाषा नहीं आने की वजह से वो अपनी सफलता को भुना नहीं सकी। 

अमिताभ-श्रीदेवी संग आईं नज़र

इसके बाद 'कामचोर' फिल्म रिलीज हुई, जहां वो धाराप्रवाह हिंदी बोलती नज़र आईं। इसके बाद वो अमिताभ बच्चन के साथ 'शराबी' फिल्म में नज़र आईं। दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी के साथ भी उन्होंने कई फिल्में की। फिर 'संजोग' जैसी हिट फिल्म दी। महान निर्देशक सत्यजीत रे ने उन्हें विश्व की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक माना था।

पर्सनल जिंदगी में रही उथल-पुथल

पर्सनल लाइफ की बात करें तो साल 1986 में उन्होंने निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी की। श्रीकांत पहले से शादीशुदा थे, लेकिन उन्होंने तलाक नहीं लिया था। जया और श्रीकांत के बच्चे नहीं हैं। उन्होंने अपनी बहन के बच्चे को गोद लिया है। 

राजनीति के क्षेत्र में रखा कदम

फिल्मों में सफलता का मुकाम हासिल करने के बाद उन्होंने 1994 में एक राजनीतिज्ञ के रूप में अपना करियर शुरू किया। इसके बाद वो उसी क्षेत्र में तल्लीनता से काम करने लगीं। पहले वो कई पार्टियों से जुड़ी रहीं, लेकिन साल 2019 में बीजेपी का दामन थाम लिया। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X