1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मनोरंजन
  4. बॉलीवुड
  5. आर्यन खान सहित 3 आरोपियों को कोर्ट ने 1 दिन की NCB कस्टडी में भेजा, सोमवार को फिर होगी पेशी

आर्यन खान सहित 3 आरोपियों को कोर्ट ने 1 दिन की NCB कस्टडी में भेजा, सोमवार को फिर होगी पेशी

NCB ने आर्यन खान, मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट को गिरफ्तार कर रविवार को मुंबई की किला कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने आरोपियों को चार अक्टूबर तक एनसीबी की कस्टडी में भेज दिया है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: October 04, 2021 6:43 IST
Aryan Khan- India TV Hindi
Image Source : YOGEN SHAH आर्यन खान सहित तीन आरोपियों को कोर्ट ने 1 दिन की NCB कस्टडी में भेजा, कल फिर होगी पेशी

मुंबई: मुंबई की किला कोर्ट ने आर्यन खान और दो अन्य- मुनमुन धेमचा तथा अरबाज मर्चेंट को एक दिन की NCB कस्टडी में भेज दिया है। गिरफ्तारी के बाद NCB ने इन्हें रविवार को किला कोर्ट में पेश करके कस्टडी की मांग की थी। NCB ने कोर्ट से दो दिन की कस्टडी मांगी थी लेकिन कोर्ट ने एक दिन की कस्टडी ही दी है। अब तीनों को सोमवार को फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा।

NCB ने इनके अलावा क्रूज शिप पर रेव पार्टी में शामिल हुए पांच और आरोपियों- नुपुर सतीजा, इश्मीत सिंह चड्ढा, मोहक जायसवाल, गोमित चोपड़ा और विक्रांत छोकर को गिरफ्तार किया है। देर से गिरफ्तारी के कारण उन्हें रविवार को कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका। NCB उन्हें भी सोमवार को कोर्ट में पेश करेगी। सभी की पहले मेडिकल जांच कराई जाएगी उसके बाद ही कोर्ट में पेशी होगी। 

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के वकील अद्वैत सेठना ने जांच प्रारंभिक अवस्था में होने और मादक पदार्थ की आपूर्ति करने वालों को पकड़ने के लिए और छापेमारी की कार्रवाई का हवाला देते हुए आरोपियों की दो दिन की हिरासत देने का अनुरोध किया। आर्यन खान के वकील सतीश मानेशिंदे ने तर्क दिया कि उनके मुवक्किल को क्रूज शिप पर आयोजित कार्यक्रम के आयोजक ने आमंत्रित किया था। 

उन्होंने कहा, ‘‘उनके मुवक्किल (आर्यन) के पास से अपराध में संलिप्तता का संकेत करने वाली कोई सामग्री नहीं मिली है। न तो उन्होंने प्रतिबंधित सामग्री रखी थी न सेवन किया था।’’ मानेशिंदे ने कहा कि वह सोमवार को आर्यन खान की जमानत के लिए याचिका दायर करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि जिन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है वे सभी जमानती हैं। मैं एक दिन की एनसीबी हिरासत को तैयार हूं ताकि हम नियमित अदालत के समक्ष जमानत की अर्जी दाखिल कर सके।’’ 

गौरतलब है कि आर्यन खान के खिलाफ एनडीपीएस की धारा-27 (मादक पदार्थ का सेवन करने), 8सी (मादक पदार्थ का उत्पादन, रखने, खरीदने या बेचने) और अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। आर्यन खान और सात अन्य को शनिवार देर रात एनसीबी द्वारा मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज शिप पर छापेमारी के बाद हिरासत में लिया गया था, बाद में उन्हें गिरफ्तार किया गया।

उल्लेखनीय है कि आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों की कस्टडी की मियाद सोमवार को पूरी हो रही है। एनसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि नशीले पदार्थों की पार्टी के आयोजन से जुड़ी सूचना मिलने के बाद एजेंसी 15-20 दिनों से क्रूज जहाज के इस आयोजन पर नजर रखे हुए थी। पुष्टि होने के बाद एनसीबी ने यह कार्रवाई की।

उन्होंने कहा कि (दिल्ली की) कंपनी को कॉर्डेलिया क्रूज के एम्प्रेस जहाज पर कार्यक्रम के प्रबंधन का काम सौंपा गया था, जो दो अक्टूबर से चार अक्टूबर तक होने वाला था। कार्यक्रम के सभी ज्ञात आयोजक अब एनसीबी की जांच के दायरे में हैं।

अधिकारी ने कहा कि एनसीबी अब यह पता लगाएगा कि क्या किसी आयोजक को अरब सागर में तीन दिनों के सफर के दौरान जहाज पर ड्रग्स लाए जाने और उसका उपभोग किए जाने के बारे में कोई जानकारी थी। अधिकारी ने कहा कि इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के तीन अतिरिक्त निदेशक अब एजेंसी की जांच के घेरे में हैं। 

केस के संबंध में क्रूज कंपनी और इवेंट मैनेजमेंट फर्म के अधिकारियों को तलब कर सकता है। अधिकारी ने कहा कि एनसीबी केनप्लस ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड के रूप में पंजीकृत दिल्ली की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी नमस्कारे के अधिकारियों और जहाज का संचालन करने वाली कंपनी कॉर्डेलिया क्रूज के अधिकारियों से पूछताछ कर सकता है। 

अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर एनसीबी की एक टीम ने अपने क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े के नेतृत्व में शनिवार शाम को गोवा जाने वाले कॉर्डेलिया क्रूज जहाज पर छापा मारा और कुछ यात्रियों के पास से नशीला पदार्थ बरामद किया। 

उन्होंने बताया, ‘‘छापेमारी के दौरान मुंबई एनसीबी के 20 से अधिक अधिकारी ग्राहक बनकर जहाज पर सवार हुए। जहाज पर 1,800 लोग थे, लेकिन जांच के बाद आर्यन खान समेत आठ को छोड़कर सभी को जाने के लिए कहा गया।’’ 

(इनपुट-पीटीआई)

erussia-ukraine-news