1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. 'डर' और 'बाज़ीगर' जैसी फिल्मों में निगेटिव रोल करने वाले शाहरुख खान इस फिल्म से बन गए थे रोमांटिक हीरो

'डर' और 'बाज़ीगर' जैसी फिल्मों में निगेटिव रोल करने वाले शाहरुख खान इस फिल्म से बन गए थे रोमांटिक हीरो

शाहरुख ने कुछ-कुछ होता है, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल से, मोहब्बतें, चलते-चलते, चाहर और वीर जारा ना जाने कितनी रोमांटिक फिल्में हमें दी हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: May 27, 2020 14:39 IST
- India TV Hindi
Happy Birthday Shah Rukh Khan

नई दिल्ली: रोमांस के किंग कहे जाने वाले शाहरुख खान आज 53 साल के हो गए। फिल्मी पर्दे पर उनका जादू अब तक बरकरार है। जल्द ही वो आनंद एल रॉय की फिल्म 'जीरो' में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म में शाहरुख कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ खूबसूरत लव स्टोरी में नजर आएंगे। शाहरुख ने कुछ-कुछ होता है, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल से, मोहब्बतें, चलते-चलते, चाहर और वीर जारा ना जाने कितनी रोमांटिक फिल्में हमें दी हैं। शाहरुख हम सबके दिलों में बादशाह बनकर बैठे हैं, हर लड़की अपने जीवनसाथी में शाहरुख खान ढूंढ़ती है जो उसे पागलों की तरह मोहब्बत करे। कभी डर और बाजीगार जैसी फिल्मों में निगेटिव रोल करने वाले शाहरुख खान कैसे रोमांस के किंग बन गए क्या आप ये जानते हैं। 

यह बात साल 1994 के आस-पास की है, उस वक्त शाहरुख खान की फिल्में बाजीगर और डर हिट हो चुकी थीं, उस वक्त आदित्य चोपड़ा शाहरुख के पास दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का ऑफर लेकर पहुंचे। लेकिन शाहरुख खान ने यह फिल्म करने से मना कर दिया। इसके बाद आदित्य चोपड़ा ने कई लोगों को यह फिल्म ऑफर की लेकिन सभी बड़े एक्टर्स ने यह फिल्म ठुकरा दी। आदित्य दोबारा शाहरुख के पास पहुंचे, लेकिन शाहरुख ने यह कहकर दोबारा मना कर दिया कि वो डर और बाजीगर जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं वो रोमांटिक फिल्में नहीं करना चाहते हैं। लेकिन आदित्य चोपड़ा ने उन्हें मनाया और कहा- शाहरुख अगर तुम बड़ा स्टार बनना चाहते हो तो तुम्हें रोमांटिक फिल्में करनी पड़ेंगी। इसके बाद शाहरुख ने आदित्य की बात मान ली और फिल्म की लिए हामी भर दी। वो दिन था और आज का दिन है, शाहरुख ने लगातार कई रोमांटिक फिल्में की और रोमांटिक किंग कहलाने लगे। आज भी जब भी रोमांटिक फिल्मों की बात होती है शाहरुख का नाम ही जेहन में आता है।

Happy Birthday Shah Rukh Khan

Happy Birthday Shah Rukh Khan

 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरूख ने टेलीविजन पर धारावाहिकों के जरिए अपनी पहचान बनाने के बाद फिल्मों का रूख किया और रूपहले पर्दे पर ‘‘दीवाना’’ उनकी पहली फिल्म थी। कुछ फिल्मों जैसे ‘डर’, ‘अंजाम’ और ‘बाजीगर’ में नकारात्मक भूमिकाएं निभाने के अलावा शाहरूख को अधिकतर उनके प्रेम आधारित चरित्रों के लिए जाना जाता है। ‘राजू बन गया जैंटलमैन’ और ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘डुप्लीकेट’ जैसी हल्की फुल्की फिल्में हो या ‘देवदास‘, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ ‘माई नेम इज खान’ और ‘चक दे इंडिया’ जैसी भावपूर्ण फिल्में, शाहरूख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर किरदार में जान फूंक दी। उन्होंने ‘रईस’ और ‘डॉन’ जैसी फिल्मों में अपराध सरगना की भूमिका को भी बखूबी अंजाम दिया।

हर तरह के भावों को अपने चेहरे से बड़ी सहजता से व्यक्त करने वाले शाहरूख खान पिछले 26 बरस से भी ज्यादा समय से हिन्दी सिनेमा के ‘बादशाह’ बने हुए हैं। ​देखिए पिछली रात शाहरुख खान ने कैसे अपना जन्मदिन मनाया।

Happy Birthday Shah Rukh Khan

Happy Birthday Shah Rukh Khan

Happy Birthday Shah Rukh Khan

Happy Birthday Shah Rukh Khan

शाहरुख खान के बर्थडे पर उनके दोस्त करण जौहर भी पहुंचे थे, जिनके साथ शाहरुख ने कुछ-कुछ होता है और कभी खुशी, कभी गम जैसी फिल्में की हैं। 

शाहरुख के जन्मदिन से पहले उनकी फिल्म जीरो के दो पोस्टर्स भी सामने आए हैं।

Also Read:

शाहरुख खान के 53वें बर्थडे का सेलिब्रेशन हुआ शुरू, देखिए तस्वीरें

शनाया कपूर ने मनाया 19वां जन्मदिन, पहुंचे ये सितारे

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X