Friday, March 29, 2024
Advertisement

शाहरुख खान की फिल्म 'चक दे इंडिया' को 13 साल पूरे, मूवी के राइटर जयदीप साहनी ने कही खास बात

फिल्म के राइटर जयदीप साहनी ने सिनेमा और समाज में फिल्म के प्रभाव के बारे में बताया है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: August 10, 2020 14:28 IST
shahrukh khan film Chak De India 13th anniversary- India TV Hindi
Image Source : PR 'चक दे इंडिया' के राइटर जयदीप साहनी ने फिल्म को लेकर खास बात कही है

बॉलीवुड के शहंशाह शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म 'चक दे इंडिया' को 13 साल पूरे हो गए हैं। इस खास मौके पर फिल्म के राइटर जयदीप साहनी ने खास बात कही है। उन्होंने सिनेमा और समाज में फिल्म के प्रभाव के बारे में बताया है। 

यश राज फिल्म्स के साथ जयदीप साहनी के 15 साल के क्रिएटिल कोलेबोरेशन ने उन्हें बंटी और बबली, रॉकेट सिंह: द सेल्समैन ऑफ द ईयर, शुद्ध देसी रोमांस, आजा नचले और शाहरुख खान की चक दे इंडिया ​​जैसे कुछ शानदार हिट्स लिखने का मौका दिया है। इसके 13 साल पूरे होने पर जयदीप कहते हैं कि निर्देशक शिमित अमीन और उन्हें आदित्य चोपड़ा की तरफ से क्रिएटिव आजादी मिली थी। ये इंडस्ट्री की बेस्ट फिल्मों में से एक है।  

'चेन्नई एक्सप्रेस' को पूरे हुए 7 साल, दीपिका पादुकोण ने शाहरुख खान के साथ शेयर की अनदेखी तस्वीरें

जयदीप ने कहा, "मैं कुछ सालों से इस कहानी को बताना चाहता था। इसलिए, जब बंटी और बबली के बाद आदि ने मुझसे पूछा कि मैं आगे क्या करना चाहता हूं, तो मैंने उनसे कहा कि मैं इस फिल्म को करना चाहता हूं, जो किसी भी तरह से महिला एथलीटों की दुनिया और देश के बाकी हिस्सों के बीच एक ब्रिज बन सके। जैसा कि मैंने उन्हें बताया कि मैंने क्या देखा और महसूस किया है, उन्होंने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि यह एक शर्म की बात है कि इस दुनिया के बारे में पर्याप्त लोग नहीं जानते और यह भी कि अगर हम चीजों को सही पाते तो यह वास्तव में एक बेहतरीन फिल्म बन सकती थी।”

chak de india

Image Source : PR
चक दे इंडिया फिल्म में शाहरुख खान सहित कई कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी

जयदीप ने अपने दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई, निर्देशक शिमित अमीन की तरह, जिन्होंने एक दूरदर्शी निर्देशक के रूप में अपनी प्रतिभा से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस जोड़ी को आदित्य द्वारा कंटेंट को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था, जो चाहते थे कि उनकी अलग आवाज और विजन चमक जाए।

जयदीप, जो कि शिमित को पसंद करते हैं, एक पूर्ण बाहरी व्यक्ति (आउटसाइडर) हैं और दोनों के प्रतिभाशाली होने के कारण आदित्य ने उन्हें आगे बढ़ाया। जयदीप ने कहा, "शिमित और मैं उस वक्त से दोस्त हैं, जब मैं कंपनी लिख रहा था और वो रामगोपाल वर्मा के ऑफिस में भूत की एडिटिंग कर रहा था। अब तक छप्पन देखने के बाद आदि को विश्वास था कि उन्हें इस फिल्म के लिए निर्देशक बनना चाहिए। निर्माता और निर्देशक के रूप में फिल्म में आदि और शिमित का शुरुआती दौर में विश्वास मेरे लिए बहुत आश्वस्त करने वाला था क्योंकि मुझे पता था कि मेरा लेखन उन लोगों के हाथों में जा रहा है, जिन पर मुझे भरोसा और सम्मान है।"

इस प्रकार, जयदीप को लगता है कि उन्हें हमेशा वाईआरएफ में एक मुफ्त हाथ दिया गया है यही कारण है कि उन्होंने ऐसी विविध फिल्में लिखी हैं। वे कहते हैं, “मेरी स्क्रिप्ट में से 5, एक दूसरे से बिल्कुल अलग, YRF द्वारा निर्मित की गई हैं। इन्हें 4 अलग-अलग निर्देशकों द्वारा निर्देशित किया गया है। फिल्म निर्माताओं द्वारा निर्मित और चलाए जा रहे स्टूडियो के बारे में कुछ अलग है, जिसे सतही रूप से वर्णित नहीं किया जा सकता है, लेकिन काम करने वाले फिल्म निर्माता समझ और सराहना करेंगे।"

जयदीप खुश है कि चक दे इंडिया भारतीय सिनेमा में एक मील का पत्थर बन गया। उन्होंने कहा, “कभी-कभी लोग चक दे ​​कहते हैं! अपने समय से आगे लेकिन मुझे नहीं पता कि इसे कैसे जज करना है। यह सिर्फ इतना है कि दर्शकों के रूप में हम अपने दैनिक जीवन में बहुत व्यस्त हो जाते हैं और भूल जाते हैं कि अगर हम इसे मौका देते हैं तो कुछ नया कैसे खुश कर सकता है और कहानीकारों के रूप में, हम हमेशा मनोरंजक होने के लिए दबाव में रहते हैं, जो हमारी विषयों की पसंद पर एक ऑर्टिफिशियल सीलिंग लगा सकता है। लेकिन विषय हमेशा कहानीकारों से बड़े होते हैं, और अगर हम उनका सम्मान करते हैं, तो वे धीरे से हमें रास्ता दिखाते हैं।”

दिलचस्प बात यह है कि जयदीप को फिल्म इंडस्ट्री में 20 साल पूरे हो गए। उन्होंने राम गोपाल वर्मा के लिए 2000 में जंगल मूवी के लिए एक लेखक के रूप में शुरुआत की। उन्होंने बंटी और बबली के साथ 2005 में वाईआरएफ के साथ कॉलेबोरेट किया और तब से आदि के साथ मिलकर काम किया।

वे कहते हैं, "मेरी पहली फिल्म के सेट पर किसी ने मुझे दो महीने तक हर दिन देखने के बाद भी मुझे डीटीपी ऑपरेटर के लिए गलत समझा, क्योंकि मैं कंप्यूटर पर काम करता था। गवाही के लिए पटकथा लेखन उस भूले हुए कोने से आया, जो आज सभी के ध्यान में सबसे आगे है और हमारे लेखकों के लिए सबसे बड़ी संतुष्टि है।"

जयदीप कहते हैं, “विभिन्न शैलियों की कल्पना और लिखित फिल्मों के लिए, अलग-अलग लय और बोलियों के साथ इतने अलग-अलग वातावरणों में सेट किया गया है, इसकी बहुत खुशी हुई है। इतने सारे पात्र, संवाद या गीतों के वाक्यांश लोगों की रोजमर्रा की बातचीत का एक हिस्सा बन गए हैं, कुछ ऐसा है जिसका मैंने लक्ष्य नहीं बनाया है, लेकिन अंत में हैरान हुए बिना आनंद लेना सीख लिया है।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement