Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

26 जनवरी 2021: इस गणतंत्र दिवस पर देखिए देभभक्ति की भावना से भरी ये 10 फिल्में

गणतंत्र दिवस के दिन देशभर में लोग देशभक्ति की भावना से भरे हुए होते हैं। इस दिन देशप्रेम की भावना से भरे गीत तो खूब सुने ही जाते हैं। बॉलीवुड में तमाम ऐसी फिल्में भी बनी हैं जो आपके अंदर देशभक्ति की भावना को जगाती हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: January 26, 2021 7:57 IST
MOVIE POSTERS - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#BORDERMOVIE1997/#URITHESURGIC MOVIE POSTERS 

बॉलीवुड में देशभक्ति पर कई फिल्में बनी हैं। इन फिल्मों को देखकर कोई भी देशभक्ति की भावना से भर जाता है। बॉक्स ऑफिस पर भी इन फिल्मों को खूब प्यार मिला है। इनमें नई और पुरानी फिल्में शामिल हैं। कई ऐसी फिल्में हैं जिन्हें देखकर आप भावुक हो जाएंगे तो कई फिल्में ऐसी भी हैं जिन्हें देखने से आपके अंदर देशप्रेम की भावना उत्पन्न हो जाएगी। इस गणतंत्र दिवस के मौके देखिए 10 ऐसी फिल्मों जो देशभक्ति के जज्बे से लबरेज हैं।  

72वां गणतंत्र दिवस: 26 जनवरी के दिन जोश-जुनून से लबरेज इन देशभक्ति गानों को नहीं सुना तो क्या सुना...

राजी

आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म 'राजी' ने बॉक्स ऑफिस शानदार कमाई की थी। इस 'फिल्म' को मेघना गुलजार ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे आलिया को जासूस बनाकर पाकिस्तान भेजा जाता है। जहां से वह भारत को खूफिया जानकारी देती हैं। फिल्म में आलिया भट्ट के अलावा विक्की कौशल मुख्य भूमिका में हैं।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

विक्की कौशल की फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' फिल्म पाकिस्तान में बैन है। इस फिल्म में 2016 में उरी आतंकवादी हमले का जवाब देते हुए भारत ने जो सर्जिकल स्ट्राइक की थी उसे दिखाया गया है। इस फिल्म में भारतीय आर्मी अफसर की बहादुरी दिखाई गई है। फिल्म को देखने के बाद आपको भारतीय सैनिकों पर गर्व होगा। 

बॉर्डर

1997 में बनी फिल्म 'बॉर्डर' में राजस्थान की सीमा पर 1971 की भारत-पाक युद्ध को दर्शाया गया है। सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में दिखाया गया है कि विपरीत परिस्थितियों में राजस्थान की सीमाई पोस्ट पर 120 भारतीय जवानों ने पूरी रात पाकिस्तानी टैंकों की रेजिमेंट को रोक कर रखा। अंत में उन्हें भागना पड़ा। इस फिल्म की कहानी भावुकता से भरी है।  

कर्मा 

1986 में आई मल्टीस्टार्स फिल्म 'कर्मा' में देश में बढ़ते आतंक के साए को दिखाया गया है। फिल्म की कहानी में दिखाया गया था कि किस तरह से  दिलीप कुमार कुछ कैदियों की मदद से आतंक का खात्मा करते हैं। फिल्म का गाना- हर करम अपना करेंगे ऐ वतन तेरे लिए..आज भी सुना जाता है। 

क्रांति

क्रांति फिल्म 1981 में आई थी। इसकी कहानी काल्पनिक है। अंग्रेजों ने चालाकी से एक रियासत को अपने चंगुल में ले लिया है। सेनापति को भागना पड़ता है। उसका अपना परिवार बिछड़ जाता है। सेनापति और उसका बेटा अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष करते हैं।  

Republic Day पर दर्शकों को तोहफा, विक्की कौशल की 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' थियेटर्स में दोबारा होगी रिलीज

लगान

अंग्रेजों से संघर्ष को लेकर कई फिल्में बनी हैं इसमें आमिर खान की फिल्म 'लगान' भी एक है। गांव वालों पर अंग्रेजों का शोषण होता है। वो ज्यादा कर लगाते हैं। कर हटाने को लेकर उनकी शर्त है कि अगर उन्हें क्रिकेट मैच में हरा दिया जाए तो ऐसा हो सकता है। बाद में कभी क्रिकेट नहीं खेलने वाले गांव वाले एक टीम बनाते हैं और अंग्रेजों को हरा भी देते हैं। देशप्रेम की भावनाओं से ओतप्रोत ये फिल्म काफी सफल रही थी। 

मंगल पांडे

देश के महान क्रांतिकारी 'मंगल पांडे' के जीवन पर 2005 में केतन मेहता ने ‘मंगल पांडे – द राइजिंग’ टाइटल से फिल्म बनाई। इस फिल्मंम में मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाल नहीं कर पाई। लेकिन, देशभक्ति की भावनी से भरी इस फिल्म में मंगल पांडे के बारे में जानने के लिए कई अहम बाते हैं। 

उपकार

1967 में आई देशभक्ति के जज्बे से भरी  इस फिल्म को बनाने का मकसद था "जय जवान, जय किसान" के नारे को बुलंद करना। फिल्म में मनोज कुमार के अभिनय ने लाखों करोड़ों देशवासियों का दिल जीत लिया था। फिल्म में मनोज कुमार का नाम "भारत" था। इसी फिल्म के बाद लोग उन्हें भारत कुमार बुलाने लगे थे। 

लक्ष्य

'लक्ष्य' 2004 में बनी हिन्दी भाषा की फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित बॉलीवुड फिल्म थी। इसके अभिनेता ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी हैं।  ऋतिक लेफ्टिनेंट करण शेरगिल (बाद में कार्यवाहक कप्तान) की भूमिका में हैं, जो अपनी टीम का नेतृत्व कर आतंकवादियों पर जीत पाते हैं। यह 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष की ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी थी

वरुण धवन ने शेयर की महेंदी सेरेमनी की तस्वीरें, नताशा को किस करते आए नजर

एलओसी- करग‍िल 

साल 2003 में आई फिल्म की कहानी 1999 के भारत-पाक के बीच कारगिल युद्ध की थी। इसे जेपी दत्ता ने निर्देशित किया था। फिल्म में कारगिल शहीदों की कहानियां हैं। ये फिल्म लोगों को भावुक होने पर मजबूर कर देती है।  

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement