Friday, April 19, 2024
Advertisement

सलमान खान ने अपना लकी ब्रेसलेट उतारकर क्यों पहन ली ताबीज?

अभिनेता सलमान खान हमेशा अपने दाहिने हाथ में एक ब्रेसलेट पहने नजर आते हैं। फिरोजा स्टोन से बने इस ब्रेसलेट को सलमान अपना लकी चार्म मानते हैं, और कभी खुद से दूर नहीं रखते।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: July 07, 2017 17:36 IST
salman- India TV Hindi
salman

नई दिल्ली: अभिनेता सलमान खान हमेशा अपने दाहिने हाथ में एक ब्रेसलेट पहने नजर आते हैं। फिरोजा स्टोन से बने इस ब्रेसलेट को सलमान अपना लकी चार्म मानते हैं, और कभी खुद से दूर नहीं रखते। लेकिन हाल ही में सलमान को बिना लकी ब्रेसलेट के स्पॉट किया गया। सिर्फ इतना ही नहीं सलमान पहली बार अपने गले में ताबीज लटकाए दिखें। सलमान को उनका ये लकी ब्रेसलेट उनके पिता ने दिया था, इसलिए सलमान इसे कभी खुद से दूर नहीं रखते थे। फिर आखिर क्या वजह है कि सलमान ने अपना लकी ब्रेसलेट उतारकर ताबीज पहन ली है? कहीं इसके पीछे उनकी फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ की असफलता तो नहीं? ट्यूबलाइट की असफलता से कहीं उनका विश्वास तो नहीं डगमगाने लगा है?

salman

salman

खुद से कभी ब्रेसलेट को अलग न रखने वाले बिना लकी ब्रेसलेट के नजर आएंगे तो हैरानी तो होगी ही। सलमान अपनी फिल्मों की सफलता का क्रेडिट इसी ब्रेसलेट को देते थे। फिर अब सलमान ब्रेसलेट उतारकर ताबीज लटकाए क्यों दिख रहे हैं। ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि यह ताबीज उन्होंने ‘टाइगर जिंदा है’ के लुक के लिए पहनी है। चलिए ये हम मान भी लेते हैं तो ये कैसे माने कि सलमान ने अपना लकी ब्रेसलेट क्यों उतारा है? क्योंकि सल्लू मियां तो अपना ब्रेसलेट फिल्मों में भी पहने नजर आते हैं।

जब खो गया था सलमान का लकी ब्रेसलेट

एक बार तो सलमान का ब्रेसलेट खो गया था। उस वक्त सलमान ने खाना-पीना तक छोड़ दिया था। हर जगह उस ब्रेसलेट को ढूंढ़ा गया और आखिर में वो ब्रेसलेट स्विमिंग पूल के नीचे गिरा मिला। अभिनेता अस्मित पटेल को वो ब्रेसलेट मिला था जिसे उन्होंने वापस सल्लू को सौंपा था।

जब आहिल ने चबा लिया था सल्लू का लकी ब्रेसलेट

सलमान खान अपने भांजे आहिल पर जान छिड़कते हैं। उनकी बहन अर्पिता ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की थी, जिसमें आहिल मियां सलमान के लकी ब्रेसलेट को चबाते हुए नजर आ रहे थे।

जब सलमान ने अपनी नन्हीं फैन को गिफ्ट किया अपना ब्रेसलेट

सभी जानते हैं कि सलमान खान बच्चों से बेहद प्यार करते हैं। जब सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ रिलीज हुई थी। उस वक्त सलमान की एक नन्हीं फैन फिल्म देखकर फूट-फूटकर रोई थी। बच्ची की मां ने वो वीडियो ट्विटर पर साझा किया था। बाद में निर्देशक कबीर खान ने वो वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर भी किया था। वीडियो खूब वायरल हुआ था। बाद में सलमान उस बच्ची से मिले भी और अपने फेमस ब्रेसलेट की कॉपी उसे गिफ्ट की थी। इतना ही नहीं सलमान ने अपनी फिल्म ‘सुल्तान’ में उस बच्ची को जगह भी दी। फिल्म के अंत में सलमान की बेटी के रूप में दिखने वाली बच्ची सलमान की वही नन्हीं फैन है।

सलमान के लिए क्यों खास था ब्रेसलेट?

सलमान खान के पिता सलीम खान ने तोहफे के तौर पर सलमान को ये ब्रेसलेट दिया था।

फिरोजा स्टोन पहनने से क्या होता है?

सलमान खान जो ब्रेसलेट पहनते हैं वो फिरोजा स्टोन का है। हर किसी को फिरोजा पहनने की इजाजत नहीं होती है केवल कुछ लोग ही ये पत्थर पहन सकते हैं। फिरोजा (turquoise blue) को शुक्र ग्रह का प्रतिनिधि माना जाता है। मनोरंजन, मीडिया, क्रिएटिविटी और चमक-धमक वाली इंड्रस्ट्रीज से जुड़े लोगों को फिरोजा पहनने की सलाह दी जाती है। जिन्हें ज्यादा गुस्सा आता है या जिन्हें जुए की लत होती है उन्हें भी फिरोजा पहनने को कहा जाता है। फिरोजा साहस, उम्मीद और प्रेम का प्रतीक है। इसे पहनने से पॉजिटिव एनर्जी आती है, और कॉन्फिडेंस बढ़ता है। फिरोजा पहनने से शादी के योग भी बनते हैं। पति-पत्नी में न बन रही हो तब भी फिरोजा पहनने की सलाह दी जाती है।

salman

salman

फिरोजा शुक्र ग्रह का प्रतिनिधि करता है इसलिए ये स्टोन शुक्रवार को ही पहना जाता है। कहा जाता है इस पत्थर को पहनने से काले जादू का कोई असर नहीं होता है।

अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि सलमान ने ये ब्रेसलेट हमेशा के लिए उतारा है या फिर कुछ वक्त के लिए ही इसे खुद से दूर किया है। हमने सलमान के पिता सलीम खान से इस बारे में बात करने की कोशिश की लेकिन अभी तक हमें इसका जवाब नहीं मिल पाया है। जैसे ही हमें इसकी पूरी जानकारी मिलेगी हम आप तक जरूर पहुंचाएंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement