Monday, April 29, 2024
Advertisement

29 मई से होगा 17वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बयान में कहा कि इसे 29 मई से 4 जून तक मुंबई में फिल्म डिवीजन में आयोजित किया जाएगा।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: February 13, 2022 19:28 IST
 29 मई से होगा 17वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव- India TV Hindi
Image Source : IANS  29 मई से होगा 17वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

Highlights

  • महोत्सव 29 मई से 4 जून तक मुंबई में फिल्म डिवीजन में आयोजित किया जाएगा।
  • ऑनलाइन एंट्री 15 फरवरी से 15 मार्च तक खुली हैं।

नई दिल्ली: मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) में वृत्तचित्र, लघु कल्पना और एनिमेशन फिल्मों की श्रेणी का 17वां संस्करण 29 मई से आयोजित किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यहां जारी एक बयान में कहा कि इसे 29 मई से 4 जून तक मुंबई में फिल्म डिवीजन में आयोजित किया जाएगा और विभिन्न श्रेणियों में एक सितंबर 2019 से 31 दिसंबर 2021 के बीच पूर्ण हुई फिल्मों के लिए ऑनलाइन एंट्री 15 फरवरी से 15 मार्च तक खुली हैं।

Farhan-Shibani Wedding: क्या अगले हफ्ते है शादी? शिबानी के पोस्ट का समझें इशारा

महोत्सव के सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र को 'गोल्डन शंख' और 10 लाख रुपये नकद पुरस्कार तथा विभिन्न श्रेणियों में विजेता फिल्मों को आकर्षक नकद पुरस्कार, 'सिल्वर शंख', ट्राफियां एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

मंत्रालय ने कहा देश इस समय आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है और वर्तमान संस्करण ने 'इंडियाएटदरेट75' विषय पर सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के लिए एक विशेष पुरस्कार की स्थापना की है। यह महोत्सव भारतीय गैर-फीचर फिल्म वर्ग के एक अनुभवी व्यक्तित्व को प्रतिष्ठित 'वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' के साथ 10 लाख रुपये की नकद राशि, एक ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र से सम्मनित करेगा।

IPL 2022 Auction: कौन है 'मिस्ट्री गर्ल' Kaviya Maran, जिनकी तस्वीरें हो रही हैं वायरल

दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों के लिए सबसे पुराना और सबसे बड़ा यह महोत्सव फिल्म डिवीजन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इसमें महाराष्ट्र सरकार भी सहयोग करती है और यह दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करता है।

इसमें प्रतियोगिता और गैर-प्रतिस्पर्धा वर्गों के अलावा, कार्यशालाएं,ओपन फोरम और अन्य संवादत्मक सत्र प्रमुख आकर्षण हैं।

इससे पहले वर्ष 2020 में आयोजित द्विवार्षिक महोत्सव के 16 वें संस्करण को लेकर लोगों ने जबरदस्त प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उसमें देश और विदेशों से रिकॉर्ड 871 प्रविष्टियां मिलीं और इसमें भारत तथा दुनिया के अन्य हिस्सों के कई प्रमुख वृत्तचित्र, एनीमेशन और लघु फिल्म निर्माताओं ने भाग लिया।

इनपुट-आईएएनएस

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement