Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दंगल को हुए 5 साल : Real और Reel फोगाट बहनों की लाइफ में क्या क्या हुआ

दंगल के इन पांच सालों में रील ही नहीं रियल लाइफ की फोगाट बहनों की जिंदगी भी काफी बदल चुकी है।

Vineeta Vashisth Edited by: Vineeta Vashisth
Updated on: December 23, 2021 17:56 IST
दंगल फिल्म के पांच साल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM dangal movie

Highlights

  • दंगल के इन पांच सालों में फोगाट बहनों ने देश का खूब नाम रौशन किया
  • सान्या मलहोत्रा और फातिमा सना शेख भी फिल्में करती रही हैं
  • फिल्म में आमिर खान ने निभाई थी महावीर फोगाट की भूमिका

आमिर खान की शानदार और सुपरहिट फिल्म दंगल को पांच साल पूरे हो गए हैं। रेसरल महावीर फोगाट के सपने और उनकी बेटियों की मेहनत और सफलता को दिखाने वाली इस फिल्म ने उस वक्त सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। फिल्म में आमिर खान महावीर फोगाट बने थे और उनकी बेटियों गीता और बबीता फोगाट का  रोल फातिमा शेख और सान्या मलहोत्रा ने निभाया था। 

पांच साल पूरे हुए हैं तो जानना जरूरी है कि बतौर रियल और रील लाइफ में फोगाट बहनें कहां पहुंची। 

जहां तक रियल फोगाट बहनों की बात करें दोनों ही बहनों ने इन पांच सालों में काफी मेहनत की है और कई कीर्तिमान स्थापित किए। इनके परिवार के लिए अफसोसजनक लम्हे भी आए जब इनकी कजिन बहन रितू फोगाट ने आत्महत्या की। 

गीता फोगाट

गीता फोगाट के लिए पिछले पांच साल काफी शानदार  बीते,  उनका करियर भी अच्छे स्तर पर पहुंचा और उन्होंने रेसलर पवन सरोहा से शादी  की। उनका एक बेटा भी हुआ है। 2012 की विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद गीता ने फिर शानदार वापसी की और  इसी साल यानी 2021 में नेशनल चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश भी किया और चैंपियनशिप अपने नाम भी की।  दरअसल 2019 में मां बनने के बाद गीता फोगाट ने अन्तरराष्ट्रीय खेल से ब्रेक लिया था और शानदार वापसी करके इस साल फिर अपना दम खम दिखाया। 

बबीता फोगाट 

गीता की तरह बबीता ने भी  2018 में कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती का गोल्ड मैडल जीता। इसी साल यानी 2021 में बबीता को भी उनके सपनों का राजकुमार मिल गया। जी हां बबीता पहलवान ने पहलवान और भारत केसरी विनर विवेक सोहाग से शादी की। 

फातिमा शेख और सान्या मलहोत्रा
अब करते हैं रील लाइफ फोगाट बहनों की बात। गीता बनी फातिमा शेख और बबीता बनी सान्या मलहोत्रा का करियर भी इन पांच सालों में काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है। सान्या मलहोत्रा जहां दंगल के बाद शकुंतला देवी और बधाई हो में दिखाई दीं। वहीं हाल में आई उनकी फिल्म पगलैट और मिनाक्षी सुंदरेश्वर को काफी सराहा गया। 

फातिमा सना शेख को दंगल के तुरंत बाद काफी शौहरत मिली और उन्हें आमिर खान के साथ ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में काम करने का मौका मिला। हालांकि इस बड़े प्रोजेक्ट का फातिमा को ज्यादा फायदा मिल नहीं पाया और इन पांच सालों में वो कम ही फिल्मों में दिखाई दी है। लूडो, सूरज पर मंगल भारी जैसी फिल्मों में उन्हें देखा जा सकता  है। आपने अगर कमल हासन और तब्बू की फिल्म चाची 420 देखी हो तो उसमें गौर कीजिएगा तब्बू की बेटी बनी बच्ची फातिमा सना शेख ही थी। 

एक और संयोग भी हुआ है इस दौरान
अनुराग कश्यप की फिल्म लूडो यूं भले ही बड़ी कामयाब फिल्म नहीं बन पाई लेकिन इसमें फातिमा सना शेख और सान्या ने दंगल के बाद एक बार फिर साथ काम किया था। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement