Friday, May 10, 2024
Advertisement

आलिया भट्ट के दादा जी ने बॉलीवुड को डबल रोल से कराया रूबरू, 100 से ज्यादा फिल्मों का दिया तोहफा

आलिया के पिता महेश भट्ट का नाम बड़े निर्माता व निर्देशकों के लिस्ट में शुमार है। इतना ही नहीं आलिया के दादा जी नानाभाई भट्ट ने भी इंडर्स्ट्री में खूब नाम कमाया था।

Shweta Bajpai Written by: Shweta Bajpai
Published on: April 13, 2022 19:04 IST
नानाभाई भट्ट- India TV Hindi
Image Source : MAHESH BHATT TWITTER नानाभाई भट्ट

बी-टाउन की फेवरेट जोड़ी आलिया- रणबीर की शादी इन दिनों चर्चा में बनी हुई है। कपल की शादी की रस्में शुरू हो चुकी हैं। आज मेहंदी सेरेमनी का कार्यक्रम रखा गया जिसमें कई सेलेब्रिटीज ने शिरकत की। 

जहां बॉलीवुड इंडस्ट्री में कपूर खानदान का नाम है तो वहीं भट्ट खानदान की धमक भी यहां कुछ कम नहीं है। आलिया के पिता महेश भट्ट का नाम बड़े निर्माता व निर्देशकों के लिस्ट में शुमार है। इतना ही नहीं आलिया के दादा जी नानाभाई भट्ट ने भी इंडर्स्ट्री में खूब नाम कमाया था।  1937 में उन्होंने बॉलीवुड में स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर कदम रखा था। उन्होंने हिंदी व गुजराती दोनों को मिलाकर लगभग 100 फिल्में बनाईं और खूब नाम कमाया।

नानाभाई भट्ट

Image Source : MAHESH BHATT TWITTER
नानाभाई भट्ट
 

बॉलीवुड में डलब रोल का कॉन्सेपट भी नानाभाई भट्ट लेकर आए थे। उन्होंने इसकी शुरुआत 1942 में मुकाबला फिल्म से की थी। उस समय से कॉन्सेपट काफी नया और अलग था जो सभी को खूब पसंद आया था। उसके बाद क्या था इसे प्रयोग में लाया जाने लगा। 

1940 के दशक में नानाभाई ने साउंड रिकॉर्डिस्ट से डारेक्शन की दुनिया में कदम रखा था। 1946 में इन्होंने ' दीपक पिक्चर्स' की नींव रखी। नानाभाई ने हेमलता नाम की महिला से शादी की थी, जिनके पुत्र फिल्म लेखक रॉबिन भट्ट हैं। नानाभाई का नाम एक्ट्रेस शिरीन मोहम्मद अली से भी जुड़ा।

नानाभाई भट्ट

Image Source : MAHESH BHATT TWITTER
नानाभाई भट्ट

आगे चलकर नानाभाई और शिरीन की बिना शादी के दो संतानें महेश भट्ट और मुकेश भट्ट हुईं। शिरीन-नानाभाई के रिश्ते को पहली पत्नी हेमलता के परिवार ने मान्यता नहीं दी, इसलिए नानाभाई भट्ट के दो परिवार, दो घर हो गए। इसके बाद 1989 में मुकेश भट्ट ने बॉलीवुड में कदम रखा और बेहद कम समय में बतौर फिल्म प्रोड्यूसर अपनी पहचान बनाई।

मुकेश भट्ट की पहली फिल्म 'जुर्म' थी जो 1990 में रिलीज हुई थी। मुकेश भट्ट अब तक लगभग 52 से ज्यादा फिल्में बॉलीवुड को दे चुके हैं। आशिकी, बेगमजान, लव गेम्स, राज 3 जैसी बेहतरीन फिल्में इनके खाते में चढ़ी हुई हैं। 

मुकेश भट्ट और महेश भट्ट दोनों ही फिल्मी दुनिया के बड़े नाम हैं। महेश भट्ट भारतीय फिल्‍म निर्देशक, निर्माता और स्‍क्रीनराइटर हैं। उन्‍होंने कई बहुप्रशंसित फिल्‍में दी हैं जैसे अर्थ, सारांश, जानम, नाम, सड़क, जख्‍म, जन्म। इसके साथ ही इन्होंने राज, मर्डर, रोग, जहर, कलयुग, गैंग्‍सटर, वो लम्‍हे, तुम मिले, जिस्‍म 2, मर्डर 3 जैसी फिल्मों से खूब वाहवाही बटोरी।

महेश भट्ट ने किरन भट्ट (लॉरेन ब्राइट) से शादी की थी। इनके दो बच्‍चे हैं- पूजा भट्ट और राहुल भट्ट। शुरुआती करियर में आई कठिनाईयों और परवीन बॉबी से चले उनके अफेयर की वजह से यह शादी ज्‍यादा दिनों तक नहीं टिक पाई। बाद में भट्ट अभिनेत्री सोनी राजदान के प्‍यार में पड़ गए और उनसे शादी कर ली। इनके भी दो बच्‍चे हैं- शाहीन भट्ट और आलिया भट्ट। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement