Friday, April 26, 2024
Advertisement

Amitabh Bachchan को इस शख्स के कारण मिली थी पहली फिल्म, राजेश खन्ना से हार गए थे बिग-बी

Amitabh Bachchan 80th Birthday: अमिताभ बच्चन आज अपना 80वां जन्मिदन मना रहे हैं। बिग-बी का जन्म साल 1942 में इलाहाबाद में हुआ था। बता दें अमिताभ ने शुरुआती पढ़ाई नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से की थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: October 11, 2022 8:36 IST
Amitabh Bachchan- India TV Hindi
Image Source : AMITABH BACHCHAN Amitabh Bachchan

Highlights

  • बच्चन साहब ने 1969 में आई फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी
  • 11 अक्टूबर यानि आज बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है

Amitabh Bachchan 80th Birthday: 11 अक्टूबर यानि आज बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का जन्मदिन है। बिग-बी का जन्म साल 1942 में इलाहाबाद में हुआ था। बता दें अमिताभ ने शुरुआती पढ़ाई नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से की थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। स्कूल के दिनों में ही वह नाटक में हिस्सा लेने लगे थे। उनके दिल्ली के दोस्तों ने बताया कि कोलकाता में नौकरी मिलना आसान है। इसके लिए जरूरी था कि वो अच्छा दिखें और अच्छा बोल लें। तो उन्होंने एक नया सूट सिलवाया और कोलकाता नौकरी करने पहुंच गए। उन्होंने पैसे कमाने शुरू कर दिए। हालांकि उनका मन इस नौकरी में नहीं लगा और वहां उन्होंने एक नाटक मंडली में शामिल हो गए। 

ऐसी मिली थी पहली फिल्म 

अमिताभ को नाटक में बचपने से शौक था। इस काम में और कोई नहीं उनके बड़े भाई ने उनकी मदद की। बता दें अमिताभ के बड़े भाई अजिताभ ने उन्हें लेकर फिल्म बनाने की शुरुआत की। अजिताभ के पास एक कैमरा था। कोलकाता में रहते हुए अमिताभ बच्चन की कुछ तस्वीरें खींची गई थीं जिसे अजिताभ ने फिल्म फेयर माधुरी टैलेंट कॉन्टेस्ट के लिए भेजा। इस कॉन्टेस्ट को राजेश खन्ना ने जीत लिया था। इसी बीच अमिताभ बच्चन की मुलाकात मशहूर मॉडल नीना सिंह से हुई। नीना सिंह को ख्वाजा अहमद अब्बास ने फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए चुना था। अजिताभ ने अमिताभ की फोटोज नीना सिंह को दी और नीना ने वो फोटोज ख्वाजा अहमद अब्बास को दी। ख्वाजा अहमद अब्बास को अपनी फिल्म सात हिंदुस्तानी के लिए आखिरी हीरो की जरूरत थी। 

 

Rakhi Sawant: सड़क पर KISS मांग रही थीं राखी सावंत, आदिल ने आकर की खूब पिटाई

इन फिल्मों में किया काम

बच्चन साहब ने 1969 में आई फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी लेकिन 1973 में आई ज़ंजीर से उन्हें कामयाबी मिली थी। इसके बाद उन्होंने डॉन, दीवार, चुपके-चुपके, शक्ति और सिलसिला समेत कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। वर्ष 2000 में उन्होंने छोटे पर्दे यानी टीवी का रुख किया और कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम को होस्ट किया। यह कार्यक्रम 22 साल बाद आज भी जारी है।

 

गांधी परिवार के साथ रिश्ते खराब

यूं तो बिग-बी को राजनिति में मन नहीं था, लेकिन फिल्मों में नाम कमाने के बाद साल 1984 में राजीव गांधी के कहने पर अमिताभ बच्चन ने चुनाव लड़ा। वो जीत भी गए और बच्चन साहब इलाहाबाद से सांसद बने गए। लेकिन बोफोर्स विवाद में घिर गए। अमिताभ बेदाग निकले लेकिन गांधी परिवार के साथ उनके रिश्तों में दरार पड़ गई। राजनीति छोड़ अमिताभ ने फिर से फिल्मों में वापसी की और उन्होंने फिल्म मर्द की। 

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement