Sunday, July 14, 2024
Advertisement

लकवा मारा तो ब्लॉकबस्टर फिल्म के हीरो ने छोड़ दी एक्टिंग, फिल्मी दुनिया से दूर होकर भी बना करोड़पति

आज अरविंद स्वामी 54 साल के हो चुके हैं, जी हां 'रोजा' स्टार आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं तो चलिए आपको उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Written By: Priya Shukla
Published on: June 18, 2024 12:55 IST
arvind swamy- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM अरविंद स्वामी।

बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार हैं, जिन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दीं और फिर अचानक कहीं गायब हो गए। किसी ने मन मुताबिक काम ना मिलने के चलते फिल्मी दुनिया छोड़ दी तो किसी ने किसी हादसे की वजह से। ऐसे ही एक स्टार हैं अरविंद स्वामी, जिन्होंने रजनीकांत और ममूटी जैसे कलाकारों के साथ फिल्मी दुनिया में अपनी जर्नी शुरू की थी, लेकिन अचानक ही उन्होंने इस इंडस्ट्री से दूरी बनाने का फैसला कर लिया। ये सब हुआ एक हादसे के चलते। एक हादसे के बाद अरविंद स्वामी ने अपना चमचमाता करियर छोड़ दिया। आज अरविंद स्वामी 54 साल के हो चुके हैं, जी हां 'रोजा' स्टार आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं तो चलिए आपको उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

अरविंद स्वामी का जन्म

अरविंद स्वामी का जन्म 18 जून 1970 को चेन्नई में हुआ था। अपनी शुरुआती पढ़ाई अरविंद ने वहीं से की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। अरविंद जब 10वीं क्लास में थे, वह डॉक्टर बनना चाहते थे। कॉलेज में पॉकेट मनी के लिए वह मॉडलिंग भी करते थे।  अमेरिका से वापस आने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया का रुख कर लिया और मणिरत्नम की 'थलापति' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्होंने महाभारत से प्रेरित एक किरदार निभाया। 'रोजा' और 'बॉम्बे' जैसी फिल्मों में काम करके वह हर तरफ मशहूर हो गए।

बॉम्बे फिल्म के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

साल 1995 में रिलीज हुई बॉम्बे के लिए अरविंद स्वामी को पहले राज्य और फिर नेशनल फिल्म अवॉर्ड समारोह में सम्मानित किया गया। उनकी प्रतिभा को सराहा गया। उन्होंने जूही चावला के साथ 'सात रंग के सपने' से बॉलीवुड में कदम रखा। एक समय पर उन्हें रजनीकांत और कमल हासन का उत्तराधिकारी तक कहा जाने लगा था। 90 के दशक में फिल्में ना चलने पर उन्होंने बतौर लीड एक्टर फिल्में छोड़ दीं और साल 2000 के अंदर ही उन्होंने फिल्मी दुनिया को छोड़ने का फैसला कर लिया।

एक हादसे ने बदल दी दुनिया

करियर में उतार-चढ़ाव के बीच उन्होंने अपना फैमिली बिजनेस संभालने का फैसला किया और एक्टिंग करियर से ब्रेक ले लिया। इसके बाद उन्होंने फिर फिल्मों में वापसी का मन बनाया, लेकिन 2005 में हुए एक हादसे ने सब बर्बाद कर दिया। अरविंद स्वामी एक भयानक हादसे का शिकार हो गए, जिसमें वह बुरी तरह जख्मी और पैरालाइस्ड हो गए। इस हादसे से बाहर आने में उन्हें काफी समय लग गया।

Arvind Swamy

Image Source : X
अरविंद स्वामी।

2021 में अरविंद स्वामी ने फिर की वापसी

स्वामी ने इस दौरान अपना पूरा ध्यान अपने बिजनेस को संवारने में लगा दिया। हादसे से ठीक पहले स्वामी ने भारत में पेरोल प्रोसेसिंग और अस्थायी स्टाफिंग में लगी कंपनी टैलेंट मैक्सिमस की स्थापना की और एक सफल बिजनेसमैन बनने की ओर कदम बढ़ा दिए थे। रॉकेटरीच सहित और भी कई मार्केट ट्रैकिंग पोर्टल के अनुसार, टैलेंट मैक्सिमस की साल 2022 में नेटवर्थ 428 मिलियन डॉलर थी। दूसरी तरफ करीब 2 दशक गुजर जाने के बाद स्वामी ने फिल्मी दुनिया में फिर वापसी की कोशिश की। साल 2021 में वह कंगना रौत के साथ तमिल-हिंदी द्विभाषी फिल्म थलाइवी में दिखाई दिए। फिल्म में उन्होंने एमजी रामचंद्र की भूमिका निभाई।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement