Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बेन किंग्सले से लेकर नसीररुद्दीन शाह तक ये सितारे निभा चुके हैं महात्मा गांधी का किरदार, एक को मिला था ऑस्कर

Mahatma Gandhi Death Anniversary: भारत में ही नहीं दुनिया भर में गांधी जी के विचारों से अहिंसा की अलख जागी है। इसलिए उनके किरदार को बॉलीवुड के साथ कई हॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया जा चुका है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: January 30, 2023 15:02 IST
Mahatma Gandhi Death Anniversary- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mahatma Gandhi Death Anniversary

Actor who played Mahatma Gandhi role: दुनिया भर में अहिंसा का जादूई मंत्र देने वाले बापू यानी महात्मा गांधी की आज 30 जनवरी 2023 को 76वीं पुण्यतिथि है। भले ही गोडसे ने गांधी जी पर गोली दाग कर उनकी हत्या कर दी लेकिन उनके विचार आज भी कोई नहीं भूल पाया। गांधी जी के विचारों पर ना सिर्फ किताबें लिखी गई हैं बल्कि कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्में भी बनी हैं। इन फिल्मों में महात्मा गांधी का किरदार निबाने वाले अभिनेताओं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

जेएस कश्यप

सिल्वर स्क्रीन पर सबसे पहले महात्मा गांधी का किरदार जेएस कश्यप ने ही निभाया था। वह साल 1963 में आई फिल्म 'नाइट ऑवर्स टू रामा' में महात्मा गांधी की भूमिका में नजर आए थे। यह फिल्म काल्पनिक कहानी, स्टेनली वोलपर्ट के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है। इस फिल्म में जेएस कश्यप के अलावा बाकी बाकी कलाकार हॉलीवुड से थे।

बेन किंग्सले

बेन किंग्सले वह हॉलीवुड एक्टर हैं जिन्होंने बापू का किरदार निभाकर पूरी दुनिया का दिल जीत लिया था। साल 1982 में आई फिल्म 'गांधी' में वह मोहनदास करमचंद गांधी का किरदार निभाकर दुनिया भर की नजरों में छा गए। इस फिल्म के लिए बेन किंग्सले को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार भी दिया गया। 

दिलीप प्रभावलकर

गांधीवादी विचारों में 'गांधीगिरी' का तड़का लगाने वाली फिल्म को हम कैसे भूल सकते हैं। जी हां! संजय दत्त और अरशद वारसी स्टारर 'लगे रहो मुन्नाभाई' में मराठी एक्टर दिलीप प्रभावलकर ने गांधी जी का किरदार निभाया था। फिल्म 'लगे रहो मुन्नाभाई' में दिलीप ने काफी अलग अंदाज में बापू की सीख को दर्शकों तक पहुंचाया। 

दर्शन जरीवाला

फिरोज अब्बास खान की फिल्म 'गांधी: माई फादर' में दर्शन जरीवाला ने महात्मा गांधी का रोल प्ले किया था। यह फिल्म गांधी और उनके बेटे हरिलाल गांधी के रिश्तों पर केंद्रित थी। फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। 

रजित कपूर

भारतीय टेलीविजन के मशहूर जासूस ब्योमकेश बक्शी के रूप में पहचाने जाने वाले रजित कपूर ने फिल्म 'द मेकिंग ऑफ महात्मा' में बापू का किरदार निभाया था। साल 1996 में आई इस फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था।

नसीरुद्दीन शाह

फिल्म 'हे राम' जब रिलीज हुई तो काफी विवादों में रही, लेकिन इस फिल्म ने महात्मा गांधी के बारे में एक अलग दृष्टिकोण भी दिया। फिल्म में दमदार एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने महात्मा गांधी का किरदार बखूबी निभाया था। उन्होंने गुजराती एक्सेंट और महात्मा गांधी की बॉडी लैंग्वेज को जैसे घोलकर पी लिया था। 

नीरज काबी 

नीरज काबी ने दो बाद महात्मा गांधी का किरदार निभाया, एक बार सीरीज 'संविधान- द मेकिंग ऑफ द कॉन्स्टिट्यूशन ऑफ इंडिया (2014)' में और दूसरी बार 'संविधान- द मेकिंग ऑफ द कॉन्स्टिट्यूशन ऑफ इंडिया (2014)' में। 

अन्नू कपूर

विजय तेंदुलकर की लिखी और केतन मेहता के निर्देशन में बनी ड्रामा फिल्म 'सरदार (1993)' में अन्नू कपूर महात्मा गांधी के किरदार में नजर आए। यह फिल्म सरदार बल्लभ भाई पटेल पर आधारित है जिनका किरदार परेश रावल ने निभाया है। फिल्म सरदार पर आधारित है इसलिए ज्यादा ध्यान उन्हीं पर केंद्रित किया गया है। 

Shah Rukh Khan के फैन को 'जीरो' लगी 'पठान' से बेहतर! #AskSRK में स्टार ने दिया मजेदार जवाब

दीपक एंटनी

हाल ही में 26 जनवरी 2023 को रिलीज हुई फिल्म 'गांधी गोडसे एक युद्ध' में गांधी की भूमिका में दीपक एंटनी ने बढ़िया काम किया है। राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म में गांधी का किरदार निभाने वाले दीपक अंतानी वास्तविक लगे हैं। उन्होंने जिस बारीकी से अपने किरदार पर काम किया है वह काबिले तारीफ है। गांधी जी के चलने, बोलने, बैठने, बोलने, उच्चारण करने, वाणी में उतार-चढ़ाव सब कुछ काबिले तारीफ है। 

'पठान' देखने के बाद अनुराग कश्यप ने दिया रिव्यू, शाहरुख खान के बारे में कही ये बात

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement