Sunday, July 21, 2024
Advertisement

70 के दशक का सबसे पॉपुलर चाइल्ड आर्टिस्ट जब बना 'नारद मुनि', एक ही किरदार ने कर दिया हिट

जब ये एक्टर बड़ा हुआ तो मन में हीरो बनने की इच्छा जागी, लेकिन लीड एक्टर के तौर पर ये सफल नहीं हो पाए। इसके बाद ये सपोर्टिंग एक्टर बनकर ही रह गया।

Written By: Priya Shukla
Published on: June 19, 2024 10:10 IST
master raju- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 70 के दशक का ये मासूम चेहरा आपको याद है?

बॉलीवुड में ऐसे कई चाइल्ड एक्टर हैं, जिन्होंने बाल कलाकार के तौर पर खूब शोहरत हासिल की। 70-80 के दशक में भी कई चाइल्ड एक्टर्स का बोलबाला था। अब ये सभी बड़े हो चुके हैं और इनके फैंस जानना चाहते हैं कि अब उनके पसंदीदा चाइल्ड एक्टर क्या कर रहे हैं और बड़े  होकर कैसे दिखते हैं? बड़े होने पर कई बाल कलाकारों ने तो एक्टर के तौर पर अपना सफर जारी रखा, तो वहीं कुछ को एक्टर के तौर पर नाकामयाबी मिली और फिर इन्होंने अपने रास्ते बदल लिए। आज हम आपको एक ऐसे बाल कलाकार के बारे में बताएंगे, जिसने अमिताभ बच्चन से लेकर धर्मेंद्र, अनिल कपूर तक जैसे स्टार्स के साथ काम किया और इन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया। जब ये एक्टर बड़ा हुआ तो मन में हीरो बनने की इच्छा जागी, लेकिन लीड एक्टर के तौर पर ये सफल नहीं हो पाए। इसके बाद ये सपोर्टिंग एक्टर बनकर ही रह गया। बॉलीवड में जब ये एक्टर फेल होने लगा तो टीवी की ओर रुख कर लिया और स्टार बन गया। पहचाना?

मास्टर राजू

हम बात कर रहे हैं फहीम अजानी की, जिन्हें लोग मास्टर राजू के नाम से भी जानते हैं। राजू जब 5 साल के थे, तभी उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी। मास्टर राजू ने करीब 5 दशक के अपने एक्टिंग करियर में, राजू ने 200 से ज्यादा फिल्में कीं और 70 के दशक में वह सबसे लोकप्रिय बाल कलाकारों में से एक थे। 

संजीव कुमार ने दिया था मास्टर राजू का नाम

दरअसल, फहीम को संजीव कुमार ने राजू नाम दिया था। फहीम ने गुलजार साहब की फिल्म 'परिचय' से एक्टिंग डेब्यू किया था। इसी फिल्म में उनके किरदार का नाम राजू था। फहीम धीरे-धीरे इसी नाम से फेमस हो गए और बड़े होने के बाद भी उन्होंने इस नाम को अपनी पहचान बना लिया। एक इंटरव्यू में राजू ने कबूल किया था कि मास्टर राजू उनके लिए पहचान बन चुकी है। फहीम ने अपने 5 दशक के करियर में 200 से ज्यादा फिल्में कीं। इसके अलावा उन्होंने धर्मेंद्र, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, और अनिल कपूर सहित इंडस्ट्री के लगभग हर बड़े स्टार के साथ काम किया। 

मिलती थी मोटी फीस

एक इंटरव्यू में राजू ने खुलासा किया था कि 1977 में, वह एक फिल्म के लिए '1 लाख रुपये से अधिक' फीस चार्ज करते थे। फहीम जब बड़े हुए तो उन्होंने बतौर हीरो पहचान बनाने की कोशिश की, लेकिन दर्शक उन्हें एक हीरो के तौर पर नहीं अपना पाए। हीरो के तौर पर फेल होने के बाद फहीम ने टीवी का रुख कर लिया और एक ही किरदार ने उन्हें इतनी लोकप्रियता दिलाई कि दर्शक आज भी उन्हें इसी रूप में जानते हैं। फहीम ने टीवी में कदम रखने के बाद लगभग 3000 एपिसोड में 'नारद मुनि' का किरदार निभाया। 'जय हनुमान', 'नवग्रह पुराण', 'दर्शन दो भगवान', 'जय मां दुर्गा' और 'शनि महिमा' जैसे विभिन्न पौराणिक धारावाहिकों में काम किया। उन्होंने करीब 10 साल तक 'नारद मुनि' का किरदार निभाया, जिसने उन्हें अलग पहचान दिलाई।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement